शहरों में ख़ुद को नज़रों से बचाना मुमकिन नहीं रहा है. वहां भी नहीं, जहां रास्ते वीरान हैं. हमारी हर हरकत पर सड़कों, चौराहों, दुकानों और ऑफ़िस में लगे सीसीटीवी कैमरों की नज़र है. 

Source: medium

अगर आप चेन्नई में है तो फिर आपके लिए कैमरों से बचना और भी मुश्किल है, क्योंकि दुनिया में सबसे ज़्यादा सीसीटीवी कैमरे इसी शहर में लगे हैं. SurfShark की ओर से विश्व के 130 शहरों में किए गए अध्ययन में ये बात सामने आई है. रिपोर्ट के मुताबिक, प्रति स्क्वायर किमी के लिहाज़ से चेन्नई में 657 सीसीटीवी हैं.

Source: emssystemsinc

दिलचस्प बात ये है कि सीसीटीवी कैमरों के मामले में चेन्नई के बाद दूसरे नंबर पर भी एक दक्षिण भारतीय शहर ही है. हैदराबाद को इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर रखा गया है. यहां प्रति स्क्वायर किमी एरिया में 480 सीसीटीवी हैं.

वहीं, चीन का Harbin शहर 411 सीसीटीवी प्रति वर्ग किलोमीटर के साथ तीसरे स्थान पर रहा, जबकि ब्रिटेन में 399 सीसीटीवी के साथ लंदन चौथे स्थान पर है. दिल्ली भी टॉप 10 में जगह बनाने में कामयाब रहा है. 289 सीसीटीवी प्रति वर्ग किलोमीटर के साथ उसे 8वें स्थान पर रखा गया है.  

बता दें, दुनिया के सबसे ज़्यादा आबादी वाले देश चीन के 6 शहरों ने टॉप 10 में जगह बनाई है. पूरे बीजिंग में 1.1 मिलियन सीसीटीवी हैं.