कोरोना और प्रदूषण की मार तो दिल्ली पहले ही झेल रही थी और अब उसके सामने एक और समस्या आन खड़ी है. दरअसल, यमुना नदी का पानी इतना दूषित हो गया है कि इसके पानी में सफ़ेद झाग उठने लगा है. इसका एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

Toxic Foam Layer On Yamuna River
Source: twitter

दिल्ली के कालिंदी कुंज इलाके में बहती यमुना नदी में बहते दूषित जल का वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में यमुना के बहते पानी में ज़हरीला झाग उठता दिखाई दे रहा है. ऐसा लग रहा है जैसे नदी में किसी ने बहुत सा सर्फ़ घोल दिया हो. 

Toxic Foam Layer On Yamuna River
Source: twitter

आस-पास के लोगों के मुताबिक, यमुना का पानी लॉकडाउन के समय एक दम साफ़ हो गया था. तब लोग उसमें अपनी छवि साफ़ देख सकते थे. लेकिन लॉकडाउन में ढील देने के 2 महीने बाद ही यमुना का पानी पहले की तरह ही दूषित हो गया है.

एक सरकारी अधिकारी ने इस बारे में बात करते हुए कहा- 'सरकार यमुना नदी को साफ़ करने के लिए अपने स्तर हर प्रयास कर रही है. लेकिन लोगों को भी इसमें हाथ बटाना होगा. उन्हें भी नदी में गंदगी नहीं फेंकनी चाहिए. ऐसा लग रहा है जैसे नदी में सीवेज बह रहा है, हमें इसे मिलकर रोकना होगा.'

Toxic Foam Layer On Yamuna River
Source: curlytales

वैसे ये आज की बात नहीं है. हर साल यमुना के पानी में इस तरह का ज़हरीला झाग उठता है. पिछले साल छठ पर भी ऐसी तस्वीरें सामने आई थीं. इस बार भी छठ पूजा करने वाले श्रद्धालुओं को इस दूषित पानी में ही पूजा करनी होगी.