जब से लोगों ने अपने घर, दुकान आदि में सीसीटीवी कैमरे लगाने शुरु किए हैं, तब से क्राइम रेट बहुत कम हो गया है. अब तो इस टेक्नोलॉजी के चलते चोर की अंतरआत्मा भी जागने लगी. नहीं समझे? चलिए बताते हैं.

दरअसल, अमेरिका के वर्जीनिया से एक ऐसा ही मामला सामने आया है. यहां पहले चोर ने चोरी की और बाद में चोरी का वीडियो वायरल होने के बाद बाक़ायदा उसे वापस रख गया वो भी माफ़ीनामे के साथ.

ये पूरा वाकया वर्जीनिया के एक म्यूज़िक स्टोर का है. यहां पर सोमवार सुबह एक शख़्स डफली ख़रीदने के बहाने से स्टोर में दाखिल हुआ. उसने सेल्स मैन से डफली मांगी और जैसे उसने देखा कि सेल्स मैन उसे निकालने में बिज़ी है, उसने काउंटर पर रखे फ़ोन और शहनाई पर हाथ साफ़ कर दिया.

वर्जीनिया पुलिस के अनुसार, चोर की ये हरक़त पास ही लगे कैमरे में रिकॉर्ड हो गई, जिसे उन्होंने बाद में सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया. वीडियो वायरल होने के बाद चोर की अंतर आत्मा जाग गई और उसने चोरी किया हुआ सामान एक माफ़ीनामे के साथ वापिस कर दिया.

इस नोट में उसने लिखा- 'मेरे ऊपर बकाया बढ़ता ही जा रहा है, मैं इन दिनों जीने के लिए संघर्ष कर रहा हूं… लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि मैं दूसरे को भी परेशान करूं. मुझे माफ़ कर दीजिए.'

इस स्टोर को Bill Hargis चलाते हैं. वो चोर द्वारा लौटाई गई दोनों चीज़ों को पाकर बहुत ख़ुश हैं. हालांकि, अभी तक वो ये तय नहीं कर पाए हैं, कि उसके ख़िलाफ दर्ज किए गए मुकदमे को वापस लिया जाए कि नहीं? चोर की पहचान अभी तक सामने नहीं आई है.

वहीं दूसरी तरफ पुलिस का कहना है कि, चोरी कि गई वस्तु को वापस करने का शायद ये पहला मामला है. साथ ही इससे पता चलता है कि सोशल मीडिया लोगों को सही चीज़ें करने के लिए प्रेरित कर सकती है.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.