26 जनवरी से हमारी कई यादें जुड़ी हैं. स्कूल-ऑफ़िस हो या फिर सड़क-चौराहे, संविधान लागू होने की इस महत्वपूर्ण तारीख़ का हम सबने जश्न मनाया है. इस बार भी गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर भी लोगों में वैसा ही उत्साह है. हालांकि, सभी के लिए ख़ास दिन होने के बावजूद इस तारीख़ को क्या किया जाए, ये एक बड़ा सवाल रहता है.

ऐसे में हम आपको उन 9 चीज़ों के बारे में बताएंगे, जिन्हें इस गणतंत्र दिवस पर करने की ज़रूर कोशिश करनी चाहिए.

1.परिवार के साथ परेड देखें

Source: dnaindia

गणतंत्र दिवस का दिन महज़ कोई एक छुट्टी का दिन नहीं है, जिसे आप देर तक सोने में इस्तेमाल करें. ये दिन हमें ख़ुदमुख़्तार होने की याद दिलाता है. ऐसे में आपको सुबह जल्दी उठकर परिवार के साथ राजपथ पर होने वाली परेड ज़रूर देखनी चाहिए. 

2. राष्ट्रगान गाएं

Source: t2online

अग़र आपका घर के अंदर बैठने का मन नहीं है, तो ये और भी अच्छा है. आपके आस-पास जहां भी गणतंत्र दिवस समारोह हो रहा हो, वहां जाइए. सबके साथ शामिल होकर राष्ट्रगान गाएं और गर्व करें कि आपके पास दुनिया के सबसे बड़े लिखित अधिकारों का दस्तावेज़ है.

3. देश को आगे बढ़ाने का संकल्प लें

Source: businessworld

हमारा देश दुनिया का दूसरा सबसे ज़्यादा आबादी वाला देश है. इसकी अपनी चुनौतियां हैं और फ़ायदे भी. ज़रा सोचिए, इतनी बड़ी आबादी अग़र देश को बेहतर बनाने का संकल्प एक साथ ले, तो भारत की तस्वीर कैसी होगी. हमें कोई बहुत बड़ा संकल्प नहीं लेना है, बस वो चीज़ें ही करनी हैं, जो एक अच्छे नागरिक को करनी चाहिए. मसलन, गंदगी न फ़ैलाएं, पेड़ लगाएं, सबसे ज़रूरी वोट ज़रूर दें.

4. देशभक्ति वाली फ़िल्में देखें

Source: mxplayer

इसके लिए आपको ख़ुद मेहनत करने की भी ज़रूरत नहीं है. आपको बस टीवी ऑन करना होगा और हर चैनल पर देशभक्ति वाली फ़िल्में नज़र आ जाएंगी. तो बस आराम से देखें और गणतंत्र दिवस सेलिब्रेट करें.

5. हिंदी में बात करें

Source: voylla

रोज़ नहीं कर सकते तो कम से कम 26 जनवरी के दिन आपको हिंदी में ही बात करनी चाहिए. आपको ये वाकई में अनुभव करना और कराना चाहिए कि आपकी मात्र भाषा, अंग्रेज़ी से कम नहीं है. ध्यान रहे, मात्र भाषा हर भारतीय की अलग-अलग है. ऐसे में सब अपनी भाषा को चुन सकते हैं. 

6. क्विज़ खेलें

आप देश के बारे में ख़ुद का ज्ञान चेक करने या फिर बच्चों को सिखाने के लिए क्विज़ खेल सकते हैं. गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है? गणतंत्र का मतलब क्या है? पहली बार कब मनाया गया? जैसे सवालों का क्विज़ खेल सकते हैं. इससे आपको मज़ा तो आएगा ही साथ में कुछ ज्ञान भी बढ़ जाएगा. 

7. अपने ही शहर में टूरिस्ट बन जाएं

Source: voylla

अपने ही शहर में टूरिस्ट बनने का ख़्याल अजीब लग सकता है. पर यक़ीन मानिए, आप शहर को जितना जानते हैं, शहर उससे कहीं ज़्यादा होता है. आप शहर की ऐतिहासिक इमारतों, स्मारकों समेत फ़ेमस जगहों पर जा सकते हैं, जहां पहले नहीं गए. या फिर महज़ घूमकर शहर में हो रहे बदलावों को देख सकते हैं. 

8. फ़ास्ट फ़ूड को करें किनारे

Source: voylla

26 जनवरी के दिन आप कम से कम फ़ास्ट फ़ूड से तो तौबा कर ही सकते हैं. वैसे भी ये आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. ऐसे में भारतीय खाना अपनाएं. बाहर भी जाएं तो इंडियन फ़ूड ही ऑर्डर करें. 

9. भारतीय कपड़े पहनें

एक दिन हम पश्चिमी स्टाइल के कपड़ों के बजाय देसी स्टाइल अपना सकते हैं. धोती कुर्ता, साड़ी वगैरह लड़के-लड़कियां ट्राई कर सकते हैं. सोच के देखिए अग़र आपको हर तरफ़ देसी परिधान पहने लोग नज़र आएं तो कैसा लगेगा. है न बढ़िया आइडिया.

26 जनवरी या साल के किसी भी दिन आप कुछ भी करें, बस ये याद रखें कि आप अपनी च्वाइस दूसरे पर न थोपें. हम सबके इज़हार करने के तरीकों में फ़र्क हो सकता है, लेकिन देश के लिए प्यार में नहीं. तो आप सभी को गणतंत्र दिवस की बहुत शुभकामनाएं.

Source: Voylla