दुनिया के सबसे अमीर भारतीय शख़्स हैं मुकेश अंबानी. एशिया में भी उनके जितना कमाने वाला कोई नहीं. ख़ैर आज उनकी कमाई के बारे में नहीं बल्कि उनके जीवन के बारे में बात करेंगे. मुकेश अंबानी ऐसे व्यक्ति हैं जिनसे काफ़ी कुछ सीखा जा सकता है.


मुकेश अम्बानी की सफ़लता का राज़ उनकी कुछ आदतें हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं, आप भी इन आदतों को अपनाकर अपने जीवन में सफ़लता हासिल कर सकते हैं.

1. दान करें 

forbes

मुकेश अंबानी ने पिछले साल आपदा राहत और प्रबंधन विभाग को 261 करोड़ रुपये और खेल विकास कोष्ठ में 21 करोड़ रुपये दान किए थे. 

ये भी पढ़ें: मुकेश अंबानी की सुपर लक्ज़री वैनिटी वैन देख कर आप सोचने लगेंगे- ये क्या 5 स्टार होटल है?

2. अपना लक्ष्य ऊंचा रखें 

cnn

मुकेश अंबानी आज जिस मुकाम पर हैं उसके पीछे उनका ऊंचा लक्ष्य है और उसे हासिल करने का जज़्बा. 

3. हमेशा सकारात्मक रहें 

forbes

मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों में भी सकारात्मक रहते हैं मुकेश अंबानी. उन्होंने ये बात अपने पिता से सीखी थी और आज भी इसका पालन कर रहे हैं. 

4. टीम वर्क

newindianexpress

रिलायंस इंडस्ट्रीज की सफ़लता का एक राज़ टीम वर्क भी है. मुकेश टीम वर्क में भरोसा करते हैं और उनके पास अपने काम में माहिर लोगों की बेस्ट टीम है. 

5. नाकामियों से कभी न डरें 

indianexpress

मुकेश अंबानी को अपने शुरुआती जीवन में कई नाकामियों का सामना करना पड़ा, लेकिन वो कभी उनसे डरे नहीं. हमेशा उनसे सीख लेकर आगे बढ़ते रहे. 

6. बिना मेहनत के कुछ नहीं मिलता 

dnaindia

मुकेश अंबानी अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए दिन-रात मेहनत करते रहते हैं. वो इस बात में यक़ीन रखते हैं कि मेहनत का कोई विकल्प नहीं. इसलिए हमें भी अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए लगातार मेहनत करते रहना चाहिए. 

7. रिस्क लें 

theweek

मुकेश अंबानी कभी भी रिस्क लेने से पीछे नहीं हटते. उनका मानना है कि जो लोग रिस्क लेते हैं वही भविष्य बदलते हैं. टेक्नोलॉजी(रिलायंस जियो) के क्षेत्र में हाथ आज़मा कर उन्होंने ये साबित भी कर दिया है.

8. फ़ैमिली मैन

iforher

मुकेश अंबानी पारिवारिक आदमी हैं. वो ख़ुशी हो या ग़म हर समय अपने परिवार के साथ खड़े नज़र आते हैं. उन्होंने कई बार भाई अनिल अंबानी की भी मुसीबत में मदद की है. 

9. अनुशासन में रहें

dw

अंबानी परिवार को शुरू से ही अनुशासन में रहना पसंद हैं. मुकेश अंबानी भी इसे फ़ॉलो करते हैं. वो समय पर ऑफ़िस जाते हैं और दिन का काम निपटा कर ही वापस आते हैं. 

10. अपने पार्टनर को भी मौक़ा दें

herzindagi

महिलाओं का सम्मान और उन्हें बराबर का मौक़ा देने में आगे हैं मुकेश अंबानी. उनकी पत्नी नीता अंबानी रिलायंस फ़ाउंडेशन की चेयरमैन हैं और एक आईपीएल टीम(MI) की मालकिन भी.

11. पैतृक संपत्ति का सही उपयोग 

bloomberg

मुकेश अंबानी के पिता के जाने के बाद उनके हिस्से में जो भी प्रॉपर्टी/बिज़नेस आई उन्होंने उसे कई गुना बढ़ा दिया. बिज़नेस भी आज पूरी दुनिया में फल फूल रहा है.

12. भागीदार बनाएं

thenewsminute

मुकेश अंबानी अपने काम में कर्मचारियों को भागीदार बनाते हैं और उन्हें स्वतंत्र रूप से काम करने देते हैं. लेकिन कभी उन पर डिपेंड नहीं रहते. इसके साथ ही वो समय-समय पर उनका मार्गदर्शन भी करते रहते हैं.

13. अवसर बनाएं या फिर उस पर नज़र रखें

forbesindia

रिलायंस इंडस्ट्री संभावित अवसरों पर नज़र रखती है या फिर उन्हें बनाती है. देश में कम्युनिकेशन इंडस्ट्री के अवसर को उन्होंने देखा और उसी के हिसाब से बिज़नेस किया. आज जियो कम्युनिकेशन की फ़ील्ड में अग्रणी कंपनी है. 

14. काम को सही समय तक पूरा करने के लिए प्रयासरत रहें

theweek

कई बार किसी बाहरी समस्या के कारण आप अपना काम पूरा नहीं कर पाते. लेकिन रिलायंस इंडस्ट्री जो काम एक बार हाथ में ले लेती है उसे पूरा कर के ही मानती है फिर चाहे उसे स्वयं ही कोई काम क्यों न करना पड़े.  

15. बातें कम काम ज़्यादा 

newindianexpress

मुकेश अंबानी बातें कम काम अधिक करने में विश्वास रखते हैं. वो सोशल मीडिया या फिर अन्य प्लेफ़ॉर्म्स पर शेखी बघारने की जगह काम करने में विश्वास रखते हैं. तभी आज रिलायंस इंडस्ट्रीज़ को पूरी दुनिया के लोग जानते हैं.

मुकेश अंबानी के इन गुणों को आप भी अपने जीवन में उतार लीजिए.