कुकिंग एक कला है और इसे पैशन बना लिया जाए तो बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है. इस फ़ील्ड में बड़ा नाम किया है एक नन्हें शेफ़ हयान अब्दुल्ला ने. 9 साल के हयान ने एक घंटे में 172 डिश बनाने का रिकॉर्ड बनाकर एशिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा लिया है. 

हयान अब्दुल्ला केरल के कोझिकोड ज़िले के रहने वाले हैं. इन्हें बचपन से ही कुकिंग का शौक था. इनकी मां राशा अब्दुल्ला ने बताया कि वो जब 4 साल का था तभी से ही खाना बनाने में उनकी मदद किया करता था.

Hayan Delicacies
Source: youtube

हयान का ये शौक उसे यहां तक ले आया कि वो एक घंटे में 172 पकवान बनाने का रिकॉर्ड बनाने में कामयाब हुआ. हयान ने जो पकवान बनाए हैं उनमें पैनकेक्स, बिरयानी, जूस, डोसा, सलाद, मिल्क शेक, चॉकलेट आदि शामिल हैं. कोरोना महामारी के चलते ये कॉम्पिटिशन ऑनलाइन आयोजित किया गया था. 

Hayan Abdulla
Source: newindianexpress

हयान के पिता चेन्नई में एक रेस्टोरेंट चलाते हैं, जिसका फ़ायदा उसे मिला क्योंकि उसने अपने रेस्टोरेंट में दूसरे शेफ़ को झटपट खाना बनाते देखा है. हयान ने इस बारे में बात करते हुए कहा- 'मेरी फ़ैमिली ने नोटिस किया कि मैं बहुत जल्दी खाना बनाता हूं. तो मैंने सोचा क्यों न इसमें ही कुछ अलग किया जाए. मैं पिछले 1 हफ़्ते से ही जल्दी खाना पकाने की प्रैक्टिस कर रहा हूं और अपनी टाइमिंग भी रिकॉर्ड कर रहा हूं. मैंने इसके लिए कोई ख़ास तैयारी नहीं की थी.'

Hayan Delicacies
Source: youtube

हयान हयान तीसरी कक्षा में पढ़ता है. उसका एक यूट्यूब चैलन भी है इसका नाम Hayan Delicacies है. हयान कुकिंग में बेस्ट है लेकिन उसका सपना पायलट बनना है. इसके अलावा वो ख़ुद का एक पास्ता बार भी खोलना चाहता है.