भारत के उत्तरी राज्य हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर के कई इलाक़ों में इन दिनों जमकर बर्फ़बारी हो रही है. ऐसे में पर्यटक कोरोना संकट को पीछे छोड़ते हुए पहाड़ों की ख़ूबसूरत वादियों में घूमने निकल पड़े हैं. सोशल मीडिया पर कई लोग बर्फ से ढकी मनमोहक वादियों की तस्वीरें शेयर कर रहे हैं.

Source: google

इस बीच अमेरिकी स्पेस एजेंसी 'नासा' ने अपने ऑफ़िशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर अंतरिक्ष से पृथ्वी की एक ख़ूबसूरत तस्वीर शेयर की है. इस तस्वीर में बर्फ़ की सफ़ेद चादर में लिपटे हिमालय नज़र आ रहे हैं. तस्वीर में चमकदार सफ़ेद पहाड़ों का अद्भुत नज़ारा देखने को मिल रहा है.

इस तस्वीर की सबसे ख़ास बात ये है कि इसमें भारत की राजधानी दिल्ली और पाकिस्तान का लाहौर शहर रोशनी से जगमगाता हुआ नज़र आ रहा है. दिल्ली और लाहौर को एक तस्वीर में देखना अपने आप में अद्भुत है.

'नासा' ने ये तस्वीर 'इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन' से शेयर की है, जिसमें भारत के साथ पाकिस्तान के कुछ हिस्से, तिब्बती पठार और बर्फ़ की सफ़ेद चादर में लिपटी पर्वत श्रृंखलाएं भी नज़र आ रही हैं. इस तस्वीर में वातावरण के पार्टिकल्स का सोलर रेडिएशन से रिएक्शन के बाद चमकता हुआ ऑरेंज एयर ग्लो भी दिखाई दे रहा है.

अंतरिक्ष की दुनिया में दिलचस्पी रखने वाले उससे जुड़ी हर नयी ख़बर और बदलाव पर नज़र रखते हैं. स्पेस के प्रति लोगों की इसी उत्सुकता के कारण 'नासा' भी अक्सर उससे जुड़ी ख़बरें व तस्वीरें शेयर करता रहता है. इस बीच सोशल मीडिया पर वायरल हो रही अंतरिक्ष से खींची पृथ्वी की इस तस्वीर ने लोगों की उत्सुकता बढ़ा दी है.

ये तस्वीर सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रही है. अब तक इस तस्वीर को 12 लाख से भी अधिक लाइक्स मिल चुके हैं.