दिल्ली में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है. महाराष्ट्र और तमिलनाडु के बाद देश में कोरोना के सबसे अधिक मामले राजधानी दिल्‍ली में ही सामने आये हैं. दिल्ली में अब तक कोरोना के 89,802 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 2,803 लोगों की मौत भी हो चुकी है.

Source: socialnews

इस बीच दिल्ली सरकार ने साल अक्षरधाम के पास स्थित 'Commonwealth Games Sports Complex' को 600 बेड के कोविड-19 देखभाल केंद्र में दब्दील कर दिया गया है. बीते बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस 'कोरोना केंद्र' का दौरा किया.

Source: newindianexpress

इस दौरान सीएम केजरीवाल ने बताया कि, इस केंद्र में 600 बेड होंगे, जिनमें से 200 पहले ही पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं. ये कुछ ही दिनों में चालू हो जाएगा. इस दौरान 80 डॉक्टर और 150 नर्स इस केंद्र में मरीज़ों की देखभाल करेंगे. यहां पर स्वास्थ्य कर्मियों के रहने की व्यवस्था भी होगी.

Source: rediff

कोरोना के जिन मरीज़ों को गंभीर स्थिति है उन्हें यहां नहीं लाया जाएगा. इस केंद्र में रहते हुए अगर किसी मरीज़ में गंभीर लक्षण नज़र आते हैं तो ऐसी स्थिति के लिए एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है और रोगियों को लाल बहादुर शास्त्री और लोक नायक अस्पताल ले जाया जाएगा.

Source: socialnews

बता दें कि 'Doctors For You' एनजीओ जिसमें देश भर के डॉक्टर शामिल हैं, दिल्ली सरकार के सहयोग से इस कोरोना केंद्र का संचालन करेगा. 

Source: socialnews

एनडीटीवी से बातचीत में 'Doctors For You' के अध्यक्ष डॉ. रजत जैन ने बताया कि, इस केंद्र के हर बेड पर 1 घंटी लगी होगी. मरीज़ ज़रूरत के वक़्त इसे बजा सकते हैं और मेडिकल टीमें तुरंत उनकी ज़रूरतों को पूरा करेंगी. इस केंद्र में सुरक्षा कैमरे लगाए गए हैं. पुरुष व महिलाओं के लिए यहां अलग-अलग वार्ड में 300-300 बेड होंगे. 

Source: thewire

इसके अलावा दिल्ली सरकार जल्द ही लगभग 15,000 कोविड-19 बेड के अलावा 40 होटल और 80 बैंक्वेट हॉल को भी 'कोविड केयर सेंटर' में तब्‍दील करने जा रही है.