इन दिनों इलेक्ट्रिक वाहन तेज़ी से पेट्रोल-डिज़ल के वाहनों को टक्कर दे रहे हैं. कई इलेक्ट्रिक वाहन तो इन्हें स्पीड के मामले में भी पीछे छोड़ने में लगे हुए हैं. ऐसी ही एक इलेक्ट्रिक मोटर साइकिल बनाई है Shea Nyquist, जो शायद भविष्य में सबसे तेज़ दौड़ने वाली मोटर साइकिल हो सकती है. हैरानी की बात तो ये है कि उन्होंने इसे कबाड़ में पड़े सामान से बनाया है.

Shea Nyquist ने जो मोटरसाइकिल तैयार कि है उसे Streamliner Motorcycle कहा जाता है. आम मोटरसाइकिल के मुकाबले इसमें ड्राइवर पूरी तरह से बाइक की बॉडी में रहता. कुछ-कुछ कार की तरह. इसे बनाना आसान नहीं होता क्योंकि इसके पहले और आखिरी पहिये में काफ़ी दूरी होती है.

ऐसे में सड़क पर दौड़ती इस मोटरसाइकिल को किन-किन मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा, ये कैसे मुड़ेगी, जैसी तमाम बातों का ध्यान रखना होता है. वैसे Shea Nyquist के लिए ये काम कुछ आसान है क्योंकि वो एक पेशेवर इंज़ीनियर जो ठहरे.

इन्हें मोटरसाइकिल डिज़ाइन करने का शौक़ है. इसलिए इन्होंने सोचा क्यों ने कबाड़ में पड़े सामान से ही Streamliner Motorcycle बनाई जाए. आपको बता दें कि एक नई Streamliner Motorcycle की क़ीमत करीब 28 लाख रुपये हो सकती है.

मगर Shea Nyquist इसे तकरीबन आधी क़ीमत यानी 15 लाख रुपये में बनाने में कामयाब हुए हैं. इसके पीछे कड़ी मेहनत और लगन का हाथ है. इस बाइक में उन्होंने अधिकतर रिसाइकिल सामान ही लगाया है, जैसे बैटरी, सेफ़्टी इक्विपमेंट्स आदि.

इस तरह की मोटरसाइकिल 351 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार पकड़ सकती है. Shea Nyquist इस रिकॉर्ड को तोड़ने का दावा कर रहे हैं. इसके लिए वो जून-जुलाई में अमेरिका के El Mirage में होने वाले एक कॉम्पिटिशन में हिस्सा लेने वाले हैं.

Shea को पूरी उम्मीद है कि वो इस मोटर साइकिल की मदद से नया रिकॉर्ड बनाने में कामयाब होंगे.

बेस्ट ऑफ़ लक Shea Nyquist.