लॉकडाउन ने बहुत से लोगों को शेफ़ में बदल दिया है. लोग तरह-तरह के अतरंगी खाने बनाकर सोशल मीडिया पर फ़ोटो चेप रहे हैं. लेकिन उनकी इस क़ाबिलियत में सबसे बड़ा योगदान है यूट्यूब का. न सर्फ़ खाना बनाने बल्क़ि इन बोरिंग दिनों में एंटरटेनमेंट हो, पढ़ाई हो या फिर कुछ और हर मर्ज़ की दवा यूट्यूब ही है. लेकिन क्या आपको पता है कि जिस यूट्यूब पर आज लाखों की तादाद में वीडियो पड़े हैं, उस पर पहला वीडियो कब और किसने अपलोड किया था?  

Source: youtube

यूट्यूब पर पहली बार 15 साल पहले 23 अप्रैल 2005 को यूट्यूब के को-फ़ाउंडर जावेद करीम ने San Diego Zoo की अपनी यात्रा का वीडियो अपलोड किया था.  

18 सेकेंड के यूट्यूब पर अपलोड होने वाले इस पहले विडियो का शीर्षक था 'Me at the Zoo' और इसे जावेद के दोस्त याकोव लापित्स्की ने रिकॉर्ड किया था.  

वीडियो में जावेद हाथियों के सामने खड़े होकर बताते हैं कि इस जानवर के बारे में सबसे दिलचस्प बात ये है कि इनकी सूंड बहुत, बहुत, बहुत लंबी होती है. यूट्यूब पर ये सबसे पहली और फ़ालतू की जानकारी थी, उसके बाद तो लोगों ने एकदम गदर ही काट दिया.   

चैड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम, जिन्होंने इस प्लेटफॉर्म की शुरुआत की थी, उन्होंने भी कभी नहीं सोचा होगा कि एक दिन यूट्यूब पूरी दुनिया में इस कदर पंसद किया जाएगा. शायद यही वजह थी कि उनसे गलती से मिस्टेक हो गया और नवंबर, 2006 में टेक दिग्गज गूगल को 1.65 बिलियन अमेरिका डॉलर में इस साइट को बेच दिया गया.