दुनिया के किसी भी कोने में चले जाओ कला और कलाकारी के मामले में हम भारतीयों को कोई हरा नहीं सकता है. मतलब यूं समझ लो भारतीय मिट्टी से सोना बनाने का हुनर रखते हैं. भाई इसका ताज़ा उदाहरण हमें केरल में देखने को मिला. केरल के एक व्यक्ति ने लकड़ी से रॉयल एनफ़ील्ड बुलेट बना डाली. मतलब अब तक लोगों को लकड़ी से फ़र्नीचर बनाते देखा था, लेकिन इस बंदे ने बुलेट बना डाली. वाह भाई वाह इनके क्या कहने! 

Royal Enfield Bullet model from wood
Source: cartoq

चलो अब आपको बता देते हैं कि ये महान कारनामा करने वाला इंसान है कौन. केरल के इस शख़्स का नाम जिदहिन करुलाई बताया जा रहा है, जो कि इलेक्ट्रीशियन का काम करते हैं. दो साल पहले जिदहिन ने लकड़ी से बुलेट बनानी शुरू की थी और अब 24 महीनों की मेहनत का नतीजा सबके सामने है. कुछ समय पहले ही सोशल मीडिया पर जिदहिन के अनोखे कारनामे की ख़बर आई और देखते ही देखते चारों ओर फैल गई.

Juggad
Source: indiatimes

लकड़ी से बनी बुलेट देखने के बाद आपको कहीं से भी ये नहीं लगेगा कि गाड़ी लकड़ी से बनाई गई है. कहा जा रहा है कि केरल के सुपरहीरो ने बुलेट के टायर बनाने के लिये मलेशियाई लकड़ी का इस्तेमाल किया है. इसके अलावा अन्य पैनल्स के लिये रोज़वुड और टीक वुड का यूज़ किया है. यूट्यूब पर आप जिदहिन की मेहनत का कमाल भी देख सकते हैं.

हांलाकि, ऐसा पहली बार नहीं है जब उन्होंने लकड़ी से बुलेट बनाने का प्रयास किया है. इससे पहले वो रॉयल एनफ़ील्ड बुलेट का एक और मॉडल बना चुके थे, जिसे लेकर उनकी ख़ूब प्रशंसा हुई थी. जिदहिन के इस प्रयास से एक चीज़ तो साफ़ है कि हम भारतीय अगर मेहनत करने पर आ जायें, तो हमारे लिये कुछ भी नाममुकिन नहीं है.