जिस तहर संगम कई नदियों के मिलने से बनता है, वैसे ही एक खाना भी बहुत सी सभ्यताओं के मिलन से तैयार होता है. समय-समय पर चाहे-अनचाहे अलग-अलग संस्कृतियों का प्रभाव पड़ता है और बदलाव होते रहते हैं. खाना अपनेआप में हज़ारों सालों का जीता-जागता स्वादिष्ट इतिहास है.  

Source: twitter

शायद ही दुनिया में किसी चीज़ पर इतने एक्सपेरिमेंट अपनाए गए हों, जितने खाने पर हुए हैं. कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन में तो ये एक्सपेरिमेंट और भी तेज़ और मज़ेदार हो गए हैं. कुछ समय पहले ही ग्रेट डिप्रेशन के समय की पीनट बटर ब्रेड की एक रेसिपी वायरल हुई थी. लोग खाने के साथ लगातार एक्सपेरमेंट कर रहे हैं, ऐसे में एक और सोशल मीडिया यूज़र ने 4 हज़ार साल पुरानी एक रेसिपी पर हाथ आज़माया है.   

ब्रिटेन स्थित कैंब्रिज़ के Bill Sutherland ने भी सभी की तरह लॉकडाउन में खाना बना रहे हैं. बस फ़र्क इतना है कि उन्होंने जो खाना बनाने के लिए रेसिपी चुनी है, वो दुनिया की सबसे पुरानी रेसिपी है जो इस वक़्त दुनिया में मौजूद है. 1750 ईसा पूर्व (BCE) पुरानी ये रेसिपी एक टैबलेट पर ख़ुदी है.  

बिल ने 6 रेसिपी को बनाकर पोस्ट किया है. इन ट्वीट में एक तरफ़ टैबलेट पर छपी खाने की रेसिपी है तो दूसरी ओर उससे बनाया गया पकवान है.   

उन्होंने ये तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, ‘मैं लॉकडाउन को दोष देता हूं लेकिन बाद में कुछ कारणों से टैबलेट पर छपी इन रेसिपी को बनाने का फ़ैसला किया. मेसेपोटामिया खाने को खाकर काफ़ी मज़ा आ रहा है.’  

बता दें, बिल का ये ट्वीट तेज़ी से वायरल हो रहा है. ट्विटर पर अब तक 59 हज़ार से ज़्यादा लोग इसे पसंद कर चुके हैं. वहीं, 18 हज़ार से ज़्यादा बार इसे रिट्वीट किया गया है.   

तो क्या ख़्याल है... हमें भी ट्राई करना चाहिए?