ये एक आम धारणा है कि ज़्यादा बीयर पीकर आपका वज़न बढ़ जाएगा. लेकिन क्या आपने कभी इसे क्रॉस चेक करने की कोशिश की है? हम ये सवाल इसलिए उठा रहे हैं, क्योंकि अमेरिका के एक शख़्स ने बीयर पीकर पूरे 20 किलो वज़न घटाकर इस धारणा को ग़लत साबित कर दिया है.

बीयर पीकर अपना वज़न कर करने वाले इस व्यक्ति का नाम Del Hall है. ये अमेरिका की ओहियो सिटी में रहते हैं. इनका दावा है कि इन्होंने पूरे 46 दिनों तक बीयर पीकर अपना वज़न घटा लिया है.

Source: Yahoo News Australia

इसका आइडिया इन्हें 16वीं शताब्दी में भिक्षुओं(Monks) द्वारा इस्तेमाल की जा जाने वाली लिक्विड डाइट से आया. Del ने तय किया कि वो भी 46 दिनों लिक्विड डाइट पर रहेंगे. इसके लिए उन्होंने बीयर को चुना.

Del अमेरिका की Cincinnati’s Fifty West Brewing Company में काम करते हैं. ईसाई धर्म में Lent नाम का एक धार्मिक अनुष्ठान(उपवास) किया जाता है. ये भी 46 दिनों का होता है.

Source: nzherald

ये एक और वजह थी कि इन्होंने बीयर के ज़रिये ये उपवास रखने की ठानी. Del को पहले उम्मीद नहीं थी कि वो ये उपवास रख पाएंगे. लेकिन जब उन्होंने इसकी शुरुआत की तो वो ख़ुद दंग रह गए. ये 46 दिन कैसे गुज़र गए, उन्हें पता ही नहीं चला.

Del का वज़न पहले 132 किलोग्राम था. अब उनका वज़न करीब 112 किलो हो गया है. उन्होंने ये भी बताया कि इस दौरान उन्होंने कोई चीटिंग(Cheat Day) भी नहीं की.

Del का कहना है कि इतने दिनों तक केवल बीयर डाइट पर रहने के बाद भी वो बीमार नहीं हुए. बल्कि वो तो इन 46 दिनों के बाद वो पहले से ज़्यादा हेल्दी और यंग फ़ील करने लगे हैं.

वज़न कम करने का ये एक नया तरीका है. लेकिन क्या आप इसे आजमाना चाहेंगे?