आपने अक्सर शादियां, बर्थडे या फिर किसी ऑफ़िस किसी में जश्न मानाने के लिए लोगों को 'स्नो फ़ॉम स्प्रे' इस्तेमाल करते हुए तो देखा ही होगा. लेकिन क्या आप ये जानते हैं 'स्नो स्प्रे' जानलेवा भी साबित हो सकते हैं? क्योंकि ये स्प्रे किसी भी ज्वलनशील पदार्थ के संपर्क में आने पर तुरंत आग पकड़ लेते हैं. सोशल मीडिया पर आपने ऐसे कई पार्टी वीडियोज़ देखे भी होंगे.

Source: indiatoday

सोशल मीडिया पर इन दिनों इसी तरह का एक वीडियो काफ़ी वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक शख़्स के चेहरे पर 'स्नो स्प्रे' किए जाने के बाद जैसे ही वो अपना चेहरा मोमबत्ती की तरफ़ करता है उसका चेहरा आग पकड़ लेता है. 

Source: indiatoday

इंस्टाग्राम पर शेयर ये वीडियो कहां का वीडियो है, ये जानकारी तो नहीं है, लेकिन इसमें देखा जा सकता है कि बर्थडे पार्टी के दौरान केक काटने की तैयारी चल रही है. इस दौरान वहां मौजूद गेस्ट बर्थडे बॉय के ऊपर 'स्नो स्प्रे' करता है. इस दौरान सभी हंसते दिखते हैं, लेकिन अगले ही पल ये शख्स चेहरा मोमबत्ती के पास ले जाता है तो आग लग जाती है.  

चेहरे पर आग लगते ही ये शख़्स चीखते हुए भागने लगता है. इस दौरान कड़ी मशक़्क़ के बाद वहां मौजूद गेस्ट उसके चेहरा पर कपड़ा लपेटकर आग बुझाने की कोशिश करते हैं. हालांकि, इस शख़्स की जान तो बच गई, लेकिन इस तरह की हरकत जानलेवा भी साबित हो सकती है.  

Source: indiatoday

स्नो स्प्रे में होते हैं ज्‍वलनशील केमिकल्स 

'स्नो स्प्रे' से निकलने वाले फ़ॉम से जान भी जा सकती है. क्योंकि इसमें Palmitic Acid, Methylene chloride, Methyl Palmitate और Polyvinyl Acetate जैसे कई ज्वलनशील केमिकल्स मौजूद होते हैं जो केक पर जल रही कैंडल्‍स के संपर्क में आते ही तुरंत आग पकड़ लेते हैं. जिस वजह से कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है. ऐसे में किसी भी फंक्शन में 'स्नो स्प्रे' के इस्तेमाल से बचने की कोशिश करें.

पहले भी सामने आ चुके हैं ऐसे कई वीडियो

स्नो स्प्रे से किसी फंक्शन में आग लगने की ये कोई पहला वीडियो नहीं है. सोशल मीडिया पर पहले भी कई ऐसे वीडियो सामने चुके हैं, जिसमें बर्थडे पार्टी के दौरान स्प्रे से आग लगी है. ऐसे में हमारी ये अपील है कि पार्टियों में इसका इस्तेमाल ना करें. 

सोशल मीडिया पर अब लोगों ऐसे वीडियो को शेयर करते हुए गुज़ारिश की है कि कोई भी पार्टी में स्नो स्प्रे इस्तेमाल ना करें. इस दौरान कई लोगों ने बताया है कि इस स्प्रे में कुछ ऐसे केमिकल होते हैं, जो तेज़ी से आग पकड़ते हैं.