21वीं सदी में नामुमकिन कुछ भी नहीं है. सूचना एवं तकनीक के इस दौर में हम कुछ भी कर सकते हैं और बना सकते हैं. आज इंसान इतना एडवांस्ड हो चुका है कि वो कि एक मामूली से पत्ते को भी अपनी कला से एक ख़ूबसूरत आकार में बदल सकता है.

Source: architecturaldigest

अब जब बात क्रिएटिविटी की ही है तो चलिए आपको पुणे लेकर चलते हैं. पुणे में एक ऐसा अनोखा ऑफ़िस बनाया गया है जिसकी दीवारें ईटों से नहीं, बल्कि कार्डबोर्ड यानी गत्ते और MDF- Medium Density Fibreboard से बनायी गयी हैं. 

pune office
Source: dezeen

पुणे के पिंपरी चिंचवाड़ ज़िले में स्थित 100 लोगों की क्षमता वाले इस चार-मंज़िला दफ़्तर को आर्किटेक्चर प्रैक्टिस स्टूडियो 'VDGA' ने रेनोवेट किया है. ये दफ़्तर 1,3500 वर्ग फ़ुट में फैला हुआ है.

pune office
Source: dezeen

कार्डबोर्ड और लकड़ी का इस्तेमाल करने से ये जगह पर्यावरण के अनुकूल हो गई है. इतना ही नहीं ये ऑफ़िस बेहद कम समय और लागत में बनकर तैयार हुआ है. इसकी दीवारों को न तो पुताई की ज़रूरत होती है और न ही इसे पॉलिश करना पड़ता है. ये पूरी तरह से वन टाइम इन्वेस्टमेंट हैं.

Pune office
Source: dezeen

बता दें कि जापान में मकान की दीवारों को बनाने के लिए इसी तरह के मटीरियल का इस्तेमाल किया जाता है.  

pune office
Source: dezeen

कागज़ से बने इस गत्ते की कई खूबियां हैं- कम लागत, रोशनदान की जगह, आवाज़ सोखने की क्षमता, प्राकृतिक आपदा जैसे भूकंप के दौरान इनसे लोगों की जान को कोई ज़्यादा हानि नहीं होती है.