जुगाड़. ये शब्द नहीं फीलिंग है बे! हम भारतीयों का तो बाक़ायदा इस पर कॉपीराइट है. चप्पे-चप्पे पर यहां एक से बढ़कर एक अतरंगी जुगाड़बाज़ मिल जाएंगे. कोरोना महामारी के दौर में तो हमारी क़ाबिलियत बवाल ही काटे दे रही है.   

Source: indiatoday

अब इन साहब को ही पकड़ लीजिए. भाईसाहब ने सब्जियों को कीटाणुमुक्त करने का एकदम ग़ज़ब ही आइडिया दे मारा है. ये सज्जन प्रेशर कुकर की भाप से सब्ज़ियों को साफ़ कर रहे हैं.   

इस कलाकारी का वीडियो भी वायरल हुआ है, जिसमें दिख रहा है कि इन जनाब ने चूल्हे पर प्रेशर कुकर को रखा है और उसकी सीटी हटाकर उसकी जगह एक पाइप लगा दिए हैं. कुकर के गर्म होने पर जब उसकी भाप निकल रही है, तो पाइप के सहारे इस भाप से वो सब्ज़ियों को साफ़ कर रहे हैं.  

इस वीडियो को आईएएस सुप्रिया साहू ने शेयर करते हुए लिखा कि, ‘सब्जियों को कीटाणुमुक्त करने का ये बेहतरीन भारतीय जुगाड़ देखें. मैं इस तकनीक के असर को साबित नहीं कर सकती, लेकिन भारत हमेशा चौंकाता है.’  

वीडियो भंयकर वायरल हो चुका है. अब तक 90 हज़ार के क़रीब लोग इसे देख चुके हैं. हालांकि, इंटरनेट पर इस जुगाड़ को लेकर लोग दो फ़ाड़ हो गए हैं. कुछ इस तकनीक को देखकर मारे ख़ुशी के गदगद हुए जा रहे तो कुछ लोग इसे बेहत ख़तरनाक तरीका बता रहे हैं.  

अब आप इस पर क्या राय रखते हैं, हमें कमंट बॉक्स मे बताइए...