आपने अक्सर देखा होगा कि इंटरनेट पर जब भी स्पेस या मून से जुड़ी कोई तस्वीर सर्च करते हैं ये तस्वीर सबसे पहले नज़रों के सामने होती है. ये कोई आम तस्वीर नहीं है, बल्कि चांद पर पहला क़दम रखने वाले इंसान 'नील आर्मस्ट्रांग' की दुर्लभ तस्वीर है.  

Source: inc

इंटरनेट पर तो आपने ये तस्वीर ख़ूब देखी होगी, हर किसी के घर में भी होगी, लेकिन अब आप भी इस तस्वीर की ओरिजनल कॉपी के मालिक बन सकते हैं. क्योंकि नासा ने 51 साल पुरानी इस दुर्लभ तस्वीर को नीलामी में बेचने का फ़ैसला किया है. 

Source: express

द गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक़, 20 जुलाई 1969 को चांद पर क़दम रखने वाले पहले मानव नील आर्मस्ट्रांग की ये दुर्लभ तस्वीर दुनियाभर की 2,400 अन्य विंटेज तस्वीरों के साथ नीलामी में शामिल है. एक प्राइवेट बिडर के माध्यम से नासा अपनी इन अनमोल तस्वीरों की नीलामी कर रहा है.  

Source: latimes

ये बोली ऑनलाइन आयोजित की जा रही है. इन दुर्लभ तस्वीरों के लिए बोली 100 पाउंड से शुरू होगी. जबकि कुछ बेहद ख़ास तस्वीरों के लिए बोली इससे कहीं ज़्यादा भी हो सकती है. नील आर्मस्ट्रांग की दुर्लभ तस्वीर भी इन्हीं में से एक है. 

Source: heart

ये तस्वीरें Christie’s लंदन की वेबसाइट पर मौजूद हैं. क्रिस्टी ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर अंतरिक्ष से सेल्फ़ी लेते हुए आर्मस्ट्रांग के 'अपोलो 11' के क्रूमेट बज़ एल्ड्रिन की एक तस्वीर को भी नीलामी में शामिल किया है. 

इन तस्वीरों की नीलामी को दो भागों में विभाजित किया जाएगा और बोली 19 और 20 नवंबर तक खुली रहेगी.