पिछले कुछ महीनों में हमने देखा था कि कैसे प्रकृति और जंगली जानवर लॉकडाउन के चलते खुलकर जी रहे हैं. प्रकृति खु़द को हील कर रही थी तो जंगली जानवर इंसानों के ख़ौफ के बिना इधर-उधर घूम रहे थे. ये सब कोरोना वायरस के चलते हुआ. मगर अब इसी के कारण सैंकड़ों जानवर बेघर होने वाले हैं, क्योंकि एक ज़ू कोरोना के चलते बंद होने जा रहा है.

दरअसल, यूके का Living Coast चिड़ियाघर कोरोना महामारी के कारण बंद होने जा रहा है. वो फिर से लोगों को लिए नहीं खोला जाएगा. इसे चलाने वाले Wild Planet Trust ने इस बात की घोषणा की है. 

Living Coasts zoo
Source: express

ट्रस्ट का कहना है कि कोरोना वायरस के कारण इस ज़ू में आने वाले लोगों की संख्या लगभग न के बराबर ही है. इसलिए इसका संचालन करने में उन्हें आथिर्कि कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. हालात ये हो गए हैं कि इसके मेंटेनेंस का भी ख़र्चा नहीं निकल पा रहा है. इसलिए इसे बंद किया जा रहा है.

Living Coasts zoo
Source: weekendnotes

Living Coast 20 साल पुराना ज़ू है. यहां Seals, Penguins, Rays और Puffins जैसे सैंकड़ों समुद्री जीव रहते हैं. इसके बंद होने के चलते अब इनके बेघर होने का भी ख़तरा है. साथ ही यहां काम करने वाले क़रीब 44 कर्मचारी भी अब बेरोज़गार हो जाएंगे.

Living Coasts zoo
Source: kayelliott

हालांकि, ज़ू को बचाने के लिए ऑनलाइन डोनेशन की मुहिम की शुरुआत भी हुई थी. मगर रिपोर्ट्स के मुताबिक, इससे पर्याप्त फ़ंड जमा नहीं हो पाया है. ट्रस्ट का कहना है कि जैसे ही हालात सामान्य हो जाएंगे दूसरे चिड़ियाघरों में इन सभी जानवरों को भेजने की व्यवस्था की जाएगी.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.