बिजनेस टाइकून आनंद महिंद्र सोशल मीडिया पर काफ़ी एक्टिव रहते हैं. सोशल मीडिया पर वो कभी टैलेंटेड लोगों को प्रोत्साहित करते हैं तो कभी जुगाड़ पर इंडियन्स की दाद देते हैं. यही नहीं, अगर कभी उन्हें सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिये कुछ नहीं मिलता तो अपनी पुरानी तस्वीर और यादें लोगों से साझा करने लगते हैं.

anand mahindra
Source: newindianexpress

इस बार भी आनंद महिंद्रा ने अतीत की यादों से विस्फोटक तस्वीर शेयर की है. #ThrowbackThursday को फ़ॉलो करते हुए बिज़नेस टाइकून ने स्टीफ़न हॉकिंग के साथ एक पुरानी फ़ोटो शेयर की. ये तस्वीर 2001 की है, जब ब्रिटिश भौतिकशास्त्री स्टीफ़न हॉकिंग हिंदुस्तान आये थे.

अतीत के सुनहरे पलों को याद करते हुए आनंद महिंद्रा लिखते हैं, 'गर्व है कि हमारी ऑटो टीम ने उनके लिये एक स्पेशल Kitted Minivan तैयार की थी, ताकिवो पूरे शहर में आसानी से अपनी यात्रा कर सकें.' 

Anand Mahindra
Source: cnbctv18

ऐसा कहा जाता है कि महान वैज्ञानिक हॉकिंग मुंबई में टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ़ फ़ंडामेंटल रिसर्च द्वारा आयोजित स्ट्रिंग थ्योरी पर आधारित इंटरनेशनल स्ट्रिंग्स सम्मेलन में भाग लेने आये थे. हॉकिंग के साथ आनंद महिंद्र की तस्वीर उनके खु़शी और गर्व के पलों को बयां कर रही है. इतिहास का वो पल जिसे चाह कर भी कभी नहीं भुलाया जा सकता है. 

Stephen Hawking
Source: mbarendezvous

अतीत की ये फ़ोटो सिर्फ़ आनंद महिंद्रा के लिये ही ख़ास नहीं है, बल्कि हम हिंदुस्तानियों के लिये भी है. हिंदुस्तानियों के लिये इससे ज़्यादा गर्व की बात क्या होगी कि दुनियाभर में अपनी खोज के लिये जाने, जाने वाले वैज्ञानिक हमारे यहां आये थे. आनंद मंहिंद्रा के ट्वीट ने भारतीय सुबह एकदम ख़ास और रोचक बना दी. आइये देखते हैं कि लोगों ने फ़ोटो को लेकर कैसे रिएक्ट किया है.  

आपको बता दें कि आज से तीन साल पहले 14 मार्च 2018 में हॉकिंग ने दुनिया को अलविदा कह दिया था. कहते हैं कि 21 साल की उम्र में वो एक गंभीर बीमारी की चपेट में आये और उनके हाथ-पैरों ने काम करना बंद कर दिया था. डॉक्टर्स ने तो ये तक कह दिया था कि वो ज़्यादा दिन जीवित नहीं रहेंगे, लेकिन 50 साल तक ज़िंदा रह कर उन्होंने सबको ग़लत साबित कर दिया.