कोरोना महामारी के चलते हुए लॉकडाउन के कारण खुरदरा बाज़ार में कपड़ों की डिमांड काफ़ी कम हो गई है. अनलॉक 4.0 में भी ये मंदी जारी है. बहुत कम कस्टमर ही कपड़ों की दुकानों और मॉल्स का रुख कर रहे हैं. इससे निपटने के लिए बड़े-बड़े कपड़ों के ब्रैंड अपने कपड़ों से भरे ट्रक लेकर लोगों के घरों तक पहुंच रहे हैं.

कपड़ों की ख़रीदारी कम होने से इन सभी कंपनियों को काफ़ी नुकसान हो रहा है. इससे बचने के लिए इन्होंने कस्टमर के घर तक पहुंच उन्हें कपड़े बेचने की नई तरकीब निकाली है. दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में Levi’s Strauss, Pepe Jeans, Max Fashion, Forever New और Bata जैसे कपड़ों और फ़ुटवेयर के बड़े ब्रैंड अपने ट्रक लोगों के बीच पहुंचा रहे.

 Fashion brands are sending retail trucks
Source: indianexpress

इसके सुखद नतीजे भी अब आने लगे हैं. Pepe Jeans London के सी.ई.ओ. मनीष कपूर ने कहा-'कोरोना काल में लोग घर से बाहर निकल कर शॉपिंग करने से कतरा रहे हैं. ऐसे में सेल्स को बढ़ाने और लोगों के बीच अपने ब्रैंड को लोकप्रिय रखने के लिए हम ये फ़ैशन ट्रक उनके घरों तक लेकर जा रहे हैं.'

उनका कहना है कि कंपनी जल्द ही पुणे और थाने में भी ऐसे फ़ैशन ट्रक भेजने की तैयारी कर रही है.

 Fashion brands are sending retail trucks
Source: moneycontrol

फ़ेमस फ़ुटवियर ब्रैंड Bata ने भी देश के 40 शहरों में अपने चलते-फिरते स्टोर लगाए हैं. इससे उनकी सेल में भी काफ़ी इज़ाफा हुआ है. Bata India Limited के सी.ई.ओ. संदीप कटारिया ने बताया कि कंपनी ने इन्हें Bata Store On Wheels के नाम से लॉन्च किया है. इनके ज़रिये वो लोगों तक आसानी से अपनी पहुंच बना रहे हैं. यही नहीं उन्होंने व्हाट्सएप्प नंबर भी जारी किए हैं इनके ज़रिये भी लोग लोकल बाटा स्टोर से ख़रीदारी कर सकते हैं.

 Fashion brands are sending retail trucks
Source: indianexpress

Levi’s Strauss & Co भी अपने फ़ैशन ट्रक दिल्ली और गुरुग्राम की गलियों में भेज रही है. इनके इन मोबाइल स्टोर्स में लेटेस्ट ट्रेंड के साथ वर्क फ़्रॉम होम कैटेगरी के कपड़े भी मौजूद हैं. साथ ही वो मास्क और ग्लव्स भी बेच रहे हैं. साइज़ छोटा-बड़ा होने पर कस्टमर अपने कपड़ों को पास के स्टोर में फ़िट करवा सकते हैं और ज़रूरत पड़ने पर इन्हें उनके घर तक पहुंचाने की भी सुविधा है.

 Fashion brands are sending retail trucks
Source: levistrauss

कंपनी के एम.डी. संजीव मोहंती का कहना है कि सेल के लिहाज़ से उन्हें अभूतपूर्व प्रतिक्रिया मिल रही है. कंपनी जो सोचा था सेल्स के आंकड़े उससे कहीं अच्छे हैं.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.