Tomato Flu: केरल में टोमेटो फ़्लू या टोमेटो फ़ीवर (Tomato Fever) के बढ़ते मामले देखने को मिल रहे हैं. ANI न्यूज़ की मानें, तो पिछले एक महीने में यहां Tomato Flu के लगभग 82 मामले दर्ज हुए हैं. वहीं, केरल के कोल्लम ज़िले के मेडिकल ऑफ़िसर का कहना है कि स्थिति अंडर कंट्रोल है और 10 दिन में पीड़ित पूरी तरह ठीक हो सकता है. हालांकि, इसे लेकर केरल से सटे ज़िलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. ऐसे में आप सभी का ये जानना ज़रूरी हो जाता है कि टोमेटो फ़्लू क्या है, टोमेटो फ़्लू के कारण क्या हैं और टोमेटो फ़्लू के लक्षण क्या-क्या हो सकते हैं. इन सब के अलावा, टोमेटो फ़्लू के इलाज के बारे में भी पता होना ज़रूरी है. 

आइये, इस लेख में विस्तार से जानते हैं टोमेटो फ़्लू (Tomato Flu) के बारे में. 

क्या है टोमेटो फ़्लू - What is Tomato Flu in Hindi 

tomato-flu
Source: wingsdailynews

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार टोमेटो फ़्लू (Tomato Flu in Hindi) ये एक तरह अज्ञात बुखार या वायरल फ़्लू है. ये हाल में केरल में 5 साल से कम उम्र के बच्चों में देखने को मिल रहा है. जानकारी के अनुसार, टोमेटो फ़्लू से संक्रमित होने पर मरीज के शरीर पर टमाटर की तरह लाल रंग के दाने हो जाते हैं, इसलिए इसे टोमेटो फ़्लू या टोमेटो फ़ीवर नाम दिया गया है. इससे संक्रमित मरीज की स्किन पर जलन और खुजली होती है. इसके अलावा, टोमेटो फ्लू से संक्रमित होने पर मरीज को तेज बुखार हो सकता है. टोमेटो फ्लू (Tomato Flu) से संक्रमित होने वाले बच्चों को डिहाइड्रेशन की समस्या के साथ-साथ शरीर और जोड़ों में दर्द देखने को मिल सकता है. 

टोमेटो फ़्लू के लक्षण - Symptoms of Tomato Flu in Hindi 

tomato-flu
Source: hindustantimes

ये टोमेटो फ़्लू के लक्षण (Tomato Flu Symptoms) हो सकते हैं -


- शरीर पर टमाटर जैसे चकत्ते और दानें
- तेज़ बुखार
- शरीर और जोड़ों में दर्द
- जोड़ों में सूजन
- पेट में दर्द और ऐंठन
- जी मिचलाना, उल्टी और दस्त
- छींक, खांसी और नाक बहना
- हाथ के रंग में बदलाव
- मुंह सूखना
- डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी 
- थकान होना
- स्किन में जलन

ये भी पढ़ें:- दुर्लभ बीमारी से पीड़ित थी 5 महीने की बच्ची, लगना था करोड़ों का इंजेक्शन, PMO ने माफ़ किया टैक्स

टोमेटो फ़्लू के कारण - Causes of Tomato Flu in Hindi 

tomato-flu-in-kerala
Source: saakshatv

दरअसल, टोमेटो फ्लू (Tomato Flu Causes) एक अज्ञात फ़्लू है और 5 साल से कम उम्र के बच्चों में इस फ्लू को देखने को मिल रही है. इसलिए इसके बारे में अभी तक कोई सटीक जानकारी सामने नहीं आई हैं. केरल राज्य का स्वास्थ्य विभाग लगातार स्थिति पर नज़र बनाए हुए है. ये कह पाना मुश्किल है कि टोमेटो फ्लू (Tomato Flu) बीमारी किस वजह से फैल रही है या इसके होने के कारण क्या हो सकते है.  

ये भी पढ़ें:- जाता हुआ फ़्लू भी है ख़तरे की निशानी, इस दौरान 17 गुना बढ़ जाता है हार्ट अटैक का ख़तरा

टोमेटो फ्लू का इलाज और बचने के उपाय क्या हैं? (Tomato Flu Prevention Tips and Treatment)

tomato-flu-new
Source: amarujala

जैसा कि हमने बताया कि Tomato Flu एक अज्ञात समस्या है और इसके बारे में फ़िलहाल सटीक जानकारी मौजूद नहीं है. इसलिए, ये कह पाना थोड़ा मुश्किल होगा कि इसका पुख़्ता इलाज क्या है. लेकिन, अगर ऊपर बताए गए लक्षण बच्चे में दिखाई दें, तो तुरंत डॉक्टर के पास ले जाएं. इसके अलावा, अगर बच्चों में संक्रमण है, तो ये ध्यान रखें कि बच्चे छाले खुजाए नहीं, इससे बात बिगड़ सकती है. 

टोमेटो फ़्लू से बचने के हम इन उपायों को कर सकते हैं :
ऊपर बताए लक्षण बच्चों में नज़र आ रहे है, तो बच्चों को तुरंत डॉक्टर से परामर्श करनी चाहिए. 
- टोमेटो फ्लू (Tomato Flu) से संक्रमित बच्चे को अच्छी तरह हाइड्रेट रखने की सलाह हेल्थ स्पेशलिस्ट दे रहे हैं. 
- अगर बच्चा आपकी बात समझ सकता है, तो उसे स्किन पर हुए चकत्तों को खरोंचने से मना करें. वहीं, बच्चा छोटा है, तो इस बात का ध्यान आप ख़ुद रखें.   
- हाइजीन और स्वच्छता का पालन करें. 
-  चूंकि ये समस्या एक व्यक्ति से दूसरे में फ़ैलती है, तो संक्रमित व्यक्ति को परिवार के अन्य सदस्यों से दूर रखने में ही भलाई है.    

टोमेटो फ़्लू (Tomato Flu) से जुड़ी ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट में ज़रूर बताएं. इसके अलावा, अगर विषय से जुड़े आपके कोई सवाल हैं, तो आप पूछ सकते हैं.