भारत दुनिया का दूसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है. भारत में क़रीब 16 करोड़ लोग अल्कोहल का सेवन करते हैं, जिसमें से 95 प्रतिशत पुरुष हैं, जिनकी उम्र 18 से 49 वर्ष के बीच है. भारत में शराब पीने वालों की संख्या कई देशों की कुल जनसंख्या से कहीं अधिक है. इस हिसाब से हर साल भारत में शराब की ख़पत भी अरबों लीटर में होती है. भारत में कई राज्य तो ऐसे भी हैं जिनकी आय का मुख्य स्रोत ही शराब की बिक्री है. शराब (Alcohol)

ये भी पढ़ें: बीयर, व्हिस्की, रम, व्हाइन, जिन टॉनिक, स्कॉच आदि के बीच में क्या अंतर है, आसान शब्दों में समझ लो

Source: livescience

सर्वे कंपनी क्रिसिल की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, साल 2020 में दक्षिण भारत के 5 राज्य आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल मिलकर देश में बिकने वाली कुल शराब का 45 प्रतिशत सेवन तो अकेले ही कर गये थे. लेकिन क्या आप जानते हैं देश में सबसे ज़्यादा शराब पीने वाले लोग किस राज्य में हैं? नहीं! तो चलिए हम बताते हैं. शराब (Alcohol)

शराब (Alcohol)
Source: dtnext

नोट: ये आंकड़ा राज्य की कुल जनसंख्या के कितने प्रतिशत लोग शराब (Alcohol) पीते हैं उस संबंध में है.

1- छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ की कुल जनसंख्या 3 करोड़ के क़रीब है. छत्तीसगढ़ में करीब 35.6 प्रतिशत लोग शराब का सेवन करते हैं. यहां क़रीब 6 प्रतिशत लोग नियमित रूप से शराब का सेवन करते हैं.

Chhattisgarh
Source: medicalnewstoday

2- त्रिपुरा

इस लिस्ट में देश के सबसे छोटे राज्यों में शुमार त्रिपुरा दूसरे नंबर पर है. त्रिपुरा में 34.7 प्रतिशत लोग शराब का सेवन करते हैं. इसमें से 13.7 प्रतिशत लोग नियमित रूप से हर रोज शराब का सेवन करते हैं. 

Tripura
Source: tmjsleepapnea

3- आंध्र प्रदेश

देश का दक्षिणी राज्य आंध्र प्रदेश भी शराब के नियमित सेवन करने वालों की लिस्ट में शामिल है. आंध्र प्रदेश में प्रति वर्ष क़रीब 34.5 प्रतिशत लोग शराब का सेवन करते हैं.

Andra Pradesh
Source: timesofindia

4- पंजाब  

पंजाब की कुल आबादी 3 करोड़ के क़रीब है, यहां की कुल आबादी के क़रीब 28.5 प्रतिशत लोग शराब का सेवन करते हैं. इसमें से 6 प्रतिशत लोग नियमित रूप से हर रोज शराब का सेवन करते हैं. 

Punjab
Source: flickr

5- अरुणाचल प्रदेश 

अरुणाचल प्रदेश देश के छोटे राज्यों में से एक है. यहां की 28 प्रतिशत आबादी शराब का सेवन करती है. इसमें से 7.2 प्रतिशत लोग शराब का नियमित सेवन करने वाले हैं.

Arunachal Pradesh
Source: booznow

6- गोवा

गोवा देश के सबसे काम जनसंख्या वाले राज्यों में शुमार है, लेकिन इस छोटे से राज्‍य में शराब की खूब खपत होती है. गोवा की क़रीब 26.4 प्रतिशत आबादी शराब का सेवन करती है.

Goa
Source: waitingimpatiently

7- केरल

नेशनल फ़ैमिली हेल्थ सर्वे के मुताबिक़, केरल में क़रीब 19.9 प्रतिशत लोग शराब का सेवन करते हैं. केरल में ग्रामीण क्षेत्रों में 18.7 प्रतिशत पुरुष और शहरों में 21 प्रतिशत पुरुष शराब का सेवन करते हैं.

Kerala
Source: theculturetrip

8- पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल की जनसंख्या 10 करोड़ के क़रीब है. यहां क़रीब क़रीब 1.4 करोड़ लोग शराब का सेवन करते हैं. शराब राज्य के शीर्ष 3 राजस्व अर्जित करने वाले स्रोतों में से एक है.

West Bengal
Source: newindianexpress

9- तमिलनाडु

तमिलनाडु की कुल जनसंख्या 7.3 करोड़ के क़रीब है. इस हिसाब से तमिलनाडु में क़रीब 15 प्रतिशत लोग शराब का सेवन करते हैं. शराब (Alcohol)

Tamil Nadu
Source: rediff

10- कर्नाटक

कर्नाटक की कुल जनसंख्या 6.2 करोड़ के क़रीब है. इस दौरान कर्नाटक में क़रीब 11 प्रतिशत लोग शराब का सेवन करते हैं. शराब (Alcohol)

Karnataka
Source: dtnext

इकॉनोमिक रिसर्च एजेंसी आईसीआरआईईआर (ICRIER) और लॉ कंसल्टिंग फ़र्म पीएलआर चैंबर्स (PLR Chambers) की एक रिसर्च के मुताबिक़, भारत में सबसे अधिक शराब पीने वाले लोगों की संख्या के मामले में उत्तर प्रदेश पहले नंबर पर है. इसके बाद दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल है. वर्तमान में उत्तर प्रदेश की कुल जनसंख्या 24 करोड़ से अधिक है. इस हिसाब से यूपी में शराब पीने वालों की संख्या सबसे अधिक है. लेकिन कुल जनसंख्या के हिसाब से ये अन्य राज्यों के मुक़ाबले कम है.

शराब (Alcohol)
Source: indiatvnews

बिहार और गुजरात में पूर्ण शराबबंदी है. इसलिए इन दोनों राज्यों को छोड़कर राजस्थान और मेघालय में शराब पीने वाले लोग सबसे कम है. राजस्थान में 2.1 प्रतिशत और मेघालय में 3.4 प्रतिशत लोग शराब (Alcohol) पीते हैं.

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के सबसे ज़्यादा बिकने वाले 25 Whisky ब्रांड्स, इनमें 13 भारतीय ब्रांड भी शामिल हैं