भारत में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1673 हो चुकी है. वहीं 50 लोगों की मौत भी हो चुकी है. जबकि 124 मरीज़ ऐसे भी हैं जो इस बीमारी से ठीक होकर घर लौट चुके हैं. ये ख़तरनाक वायरस का संक्रमण अब तक देश के 29 राज्यों में फैल चुका है.

Source: amarujala

आइये जानते हैं कोरोना वायरस के चलते देशभर में अभी तक क्या-क्या हुआ है-

-बुधवार को मध्यप्रदेश में 20 और महाराष्ट्र में 18 नए मामले सामने आए हैं. दिल्ली के सरकारी अस्पताल का डॉक्टर कोरोना पॉज़िटिव मिला.

-बीते मंगलवार को देश में कोरोना संक्रमण के 272 नए मामले सामने आए. भारत में पहली बार 1 दिन में इतनी बड़ी संख्या में संक्रमित मिले हैं.

-उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में कोरोना से संक्रमित 25 साल के युवक की मौत, देश में इतनी कम उम्र का ये पहला मामला है. यूपी में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 104 गई है जबकि मौत का ये पहला मामला है.

Source: bhaskar

-महाराष्ट्र में बुधवार सुबह 18 नए पॉज़िटिव मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर सर्वाधिक 320 हो गयी है. महाराष्ट्र में कोरोना से सर्वाधिक 12 लोगों की मौत हुई है.

-नोएडा की एक कंपनी से संक्रमित हुए गाज़ियाबाद के एक कर्मचारी और उसके परिवार के बाद अब कुछ लोगों में संक्रमण की आशंका के चलते सोसायटी के कुल 35 लोगों को अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है.

-दिल्ली के एक सरकारी अस्पताल में काम करने वाले एक डॉक्टर में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. बताया जा रहा है कि कोरोना मरीज़ों के इलाज़ के दौरान डॉक्टर संक्रमित हुए हैं.

Source: bhaskar

-मध्यप्रदेश में भी कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. ताजा मामलों में अकेले इंदौर के 19 लोग संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें तीन बच्चे भी शामिल हैं.

-आंध्र प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन के मद्देनजर आज से 'कल्याण पेंशन' का डोर टू डोर वितरण शुरू कर दिया है. राज्य सरकार का कहना है कि उसने राज्य के 59 लाख पेंशनरों में से अब तक 31 लाख पेंशनरों को पेंशन का भुगतान कर दिया है.

-कर्नाटक की राजधानी बंगलुरु में मंगलवार को 9 घंटों के लिए (सुबह 6 बजे से दोपहर 3 बजे तक लॉकडाउन में छूट दी गई थी, जिसके बाद ज़रूरी सामान की ख़रीदारी के लिए बाज़ारों में भीड़ उमड़ पडी.

-पंजाब के पटियाला के नाभा इलाक़े में लोगों ने घरों से बाहर निकलकर सफ़ाई कर्मचारियों के ऊपर फूल बरसा कर और उनके गले में नोटों की माला डालकर उनका शुक्रिया अदा किया.

-बीते मंगलवार को बंगलुरु में सेंट्रल क्राइम ब्रांच (CCB) की टीम ने एक मेडिकल स्टोर पर रेड मारकर 70 नकली थर्मामीटर ज़ब्त किए. ज़ब्त थर्मामीटरों की क़ीमत लगभग 10 लाख बताई जा रही है. स्टोर मैनेजर को हिरासत में लेकर केस दर्ज कर लिया गया है.

-दिल्ली के उपमुख़्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर जानकारी दी कि, निज़ामुद्दीन के आलमी मर्कज़ में 36 घंटे का सघन अभियान चलाकर सुबह 4 बजे पूरी बिल्डिंग को ख़ाली करा लिया गया है. इस इमारत से कुल 2361 लोगों को बाहर निकाला गया है. इसमें से 617 को अस्पताल में जबकि बाकियों को क़्वारंटीन में रखा गया है.

-निज़ामुद्दीन मामले में 7 लोगों मौलाना साद, डॉक्टर जीशान, मुफ़्ती शहजाद, मोहम्मद सैफ़ी, यूनुस, मोहम्मद सलमान और मोहम्मद अशरफ़ के ख़िलाफ़ के FIR दर्ज. अब इस जगह को पूरी तरह से साफ़ किया जा रहा है.

-दिल्ली में मरकज़ की तब्लीगी जमात में शामिल लोगों कोरोना संदिग्धों की देशभर में ट्रैकिंग जारी है. आंध्र में मरकज़ से लौटे 4 और लोग कोरोना पॉज़िटिव मिले. भोपाल में 82 लोग चिन्हित किए जा चुके हैं.

कोरोना वायरस से जुडी हर ख़बर के लिए यहां क्लिक करें.