इस महीने के 4 अक्टूबर से शुरु हुआ तेजस एक्स्प्रेस अपनी सुविधाओं की वजह से चर्चा में बना हुआ है. इसे भारत का पहला 'प्राइवेट ट्रेन' भी कहा जा रहा हैं, हालांकि इस ट्रेन को IRCTC संचालित करता है IRCTC और भीरतीय रेलवे का ही एक अंग है.

Source: The Hindu

हवाई जहाज़ की एयर होस्टेस की तर्ज पर तेजस में रेल होस्टेस मौजूद रहती हैं. यात्रियों के आरामदायक सफ़र को ध्यान में रख कर इस व्यवस्था को अपनाया गया है. सीट के पास मौजूद बटन को दबाने पर रेल होस्टेस यात्री के पास जा कर उनकी ज़रूरत पूछती हैं.

Source: Business Standard

BBC की रिपोर्ट के अनुसार लोग इन रेल होस्टेस को बेवजह परेशान करना शुरु कर चुके हैं. कुछ लोग बेवजह बटन दबा कर उन्हें बुलाते हैं. कुछ खाना सर्व करते वक़्त बिना इनकी रज़ामंदी के वीडियो बना लेते हैं या सेल्फ़ी खींचने लगते हैं. नौकरी के हाथों मज़बूर होस्टेस उन्हें मना भी नहीं कर सकतीं.

Source: YouTube

कुछ यात्रियों ने रेल होस्टेस के वेस्टर्न कपड़ों के ऊपर भी आपत्ती जताई है, ट्विटर पर रेल मंत्री पियुष गोयल को मेनशन कर यात्रियों ने ड्रेस को बदल साड़ी करने का निवेदन किया है.

इन सब के बावजूद तेजस में काम कर रहीं होस्टेस अपने काम को लेकर सकारात्मक हैं और यात्रियों के बुरे बरताव को भी मुस्कान के साथ टाल दे रही हैं.