2020 ट्रैवलर्स के लिए बहुत ही मुश्किल साल रहा है, लेकिन साल के अंत में लोग ज़रूर घूमने निकले. ट्रैवलर्स के पसंदीदा ट्रैवल डेस्टिनेशन के आधार पर Tripadvisor ने 'Travellers Choice Awards 2021' की लिस्ट तैयार की है.

इस दौरान पिंक सिटी जयपुर वासियों के लिए ख़ुशख़बरी आई है. दरअसल, 2021 के मोस्ट फ़ेवरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन की लिस्ट में जयपुर का नाम भी शामिल है. ट्रिप एडवाइज़र ने ट्रैवलर्स चॉइस अवॉर्ड 2021 की घोषणा अपनी वेबसाइट पर की है. इस साल दुनियाभर के टॉप 25 मोस्ट फ़ेवरेट डेस्टिनेशन्स में जयपुर नाम भी शामिल है.

jaipur
Source: tourmyindia

भारत से सिर्फ़ दो ही शहरों का इसमें सिलेक्शन हुआ है. पहला जयपुर और दूसरा दिल्ली. एशिया की टॉप 25 डेस्टिनेशन में भी जयपुर का नाम शामिल है. इसके अलावा इसमें दिल्ली, गोवा और उदयपुर का चयन भी हुआ है.

delhi
Source: breathedreamgo

ये अवॉर्ड ट्रिप एडवाइज़र ने 1 दिसंबर 2019 से 20 नवंबर 2020 तक पर्यटकों की ओर से दुनियाभर के होटल, रेस्टोरेंट और दूसरे स्थानों को दी गई रेटिंग के आधार पर बनाया है. इसके लिए बाक़ायदा ऑनलाइन वोटिंग भी करवाई जाती है. 

jim corbett
Source: corbettparkonline

इस बार इंडोनेशिया का 'बाली' शहर लंदन को पीछे छोड़ दुनियाभर के पर्यटकों की पहली पसंद बना है. अवॉर्ड में इस साल 'नेशनल पार्क' की कैटेगरी भी जोड़ी गई है. इसमें भारत के 'जिम कॉर्बेट' को दूसरा स्थान मिला है.