साइकिल रेस में दुनिया की सबसे कठिन मानी जाने वाली प्रतियोगिता RAAM (Race Across America) में पहली बार दो भारतीयों ने जीत का डंका बजाया है. अमेरिका में होने वाली इस रेस में नासिक के श्रीनिवास गोकुलनाथ और नागपुर के अमित समर्थ ने जीत दर्ज करक, भारत का नाम दुनिया भर में रौशन किया है. मज़ेदार बात ये है कि दोनों ही विजेता पेशे से डॉक्टर हैं.

thebetterindia

RAAM (Race Across America) दुनिया की सबसे कठिन रेस मानी जाती है, क्योंकि 4941 किलोमीटर की इस रेस के लिए रेसर को 12 राज्यों को पार करना पड़ता है. इस रास्ते में 2 बड़े रेगिस्तान और 4 लम्बी नदियां पड़ती हैं. इसके अलावा लगभग 1,70,000 फ़ीट की चढ़ाई चढ़नी पड़ती है. ये रेस 12 दिन में पूरी करनी होती है. मगर 36 साल के श्रीनिवास ने इसे 11 दिन, 18 घंटे, 45 मिनट में पूरा कर लिया, तो अमित को इस रेस को पूरा करने में 11 दिन और 21 घंटे लगे. हालांकि श्रीनिवास का ये दूसरा प्रयास था, जबकि अमित ने ये रेस अपने पहले प्रयास में ही जीत ली है.

gocrowdera
श्रीनिवास नासिक में आर्मी डॉक्टर हैं. उन्होंने इस जीत के बारे में कहा कि, ‘ मैं 2009 से ही Ultracyclist रहा हूं. मैं जब 150 किलोमीटर की रेस पूरी करता था, तो सोचता था कि 200 किलोमीटर क्यों नहीं? फिर सोचता कि 300 किलोमीटर क्यों नहीं? मैं हमेशा ख़ुद को वो काम करने के लिए चैलेंज करता था, जो मैंने कभी नहीं किया.’

उन्होंने आगे बताया कि, ‘ ऐसी रेस में जाने के लिए कम से कम 15-16 महीनों के तैयारी की ज़रूरत पड़ती है. मुझे इसके लिए 2 साल कड़ी मेहनत करनी पड़ी. इस रेस में जीतने के लिए 430- 440 किलोमीटर रोज़ साइकिल चलाना ज़रूरी है. मैं ट्रेनिंग के दौरान नौकरी और परिवार को मैनेज करते हुए भी 6 घंटे रोज़ निकलता था.’ 

thesportsmirror

ये दोनों डॉक्टर्स पहले भी साइकिलिंग की कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले कर जीत हासिल कर चुके हैं. मगर दुनिया की सबसे कठिन प्रतियोगिता में दोनों की कड़ी मेहनत ने इन्हें न सिर्फ़ रेस में सफ़लता दिलाई, बल्कि हमारे देश का नाम भी रौशन किया.