इस दुनिया के बाहर भी कोई दुनिया है या नहीं? ये जिज्ञासा हर किसी के मन में रहती है. कई लोग दावे कर चुके हैं कि बाहरी दुनिया से यूएफ़ओ यानि उड़न तश्तरियां हमारी पृथ्वी पर आती रही हैं. कुछ लोग इन्हें देखने का दावा भी कर चुके हैं, लेकिन हमेशा इन्हें आंखों का धोखा या वहम मानकर ख़ारिज़ कर दिया जाता है.  

हालांकि, इन घटनाओं को ट्रैक करने वाले समूहों के अनुसार, 2020 में या यूं कहें कि कोरोना पीरियड में अनआइडेंटिफाइड फ्लाइंग ऑब्जेक्ट देखने की घटनाओं में काफ़ी बढ़ोतरी हुई है.   

The Wall Street Journal के एक लेख के अनुसार, साल 2019 के मुक़ाबले अनआइडेंटिफाइड फ़्लाइंग ऑब्जेक्ट या यूएफ़ओ देखने के मामले साल 2020 में 51 फ़ीसदी अधिक मिले हैं. बताया गया कि, कोरोना के दौरान लॉकडाउन के समय ज़्यादा यूएफ़ओ देखने की घटनाएं इसलिए भी सामने आ रही हैं, क्योंकि लोगों के पास काफ़ी खाली समय है और आसमान भी साफ़ हो गया है.   

सबसे ताज़ा मामला अमेरिका से सामने आया है. यहां अमेरिकन एयरलाइंस के एक पायलट द्वारा न्यू मेक्सिको के आसमान में 'लंबी, बेलनाकार' किसी चीज़ को देखने का दावा किया गया है.   

तो आइए एक नज़र डालते हैं उन हालिया मामलों पर जब लोगों ने आसमान में अनआइडेंटिफाइड फ्लाइंग ऑब्जेक्ट देखने की बात की है.  

1.अमेरिकन एयरलाइंस के पायलट ने देखा यूएफ़ओ  

Source: indiatimes

इस साल 21 फरवरी को न्यू मैक्सिको के ऊपर एक अमेरिकन एयरलाइंस के पायलट द्वारा एक यूएफ़ओ जैसी वस्तु देखने की बात कही गई है. अमेरिकन एयरलाइंस के एक पायलट द्वारा 'लंबा, बेलनाकार' यूएफओ देखने के दावे के बाद एफ़बीआई ने कहा है कि उसे यूएफ़ओ देखे जाने की 'जानकारी' है.  

फ़ेडरल एविएशन विभाग ने बताया कि पायलट ने बयान में न्यू मेक्सिको के आसमान में यूएफ़ओ दिखने की बात कही. जबकि एयर ट्रैफ़िक कंट्रोलर्स को उनके रडारस्कोप में वहां कोई वस्तु नहीं दिखी थी.  

2. हवाई द्वीप पर लोगों ने देखा यूएफ़ओ  

29 दिसंबर 2020 को Oahu के हवाई द्वीप पर लोगों ने रात में आसमान में अनआइडेंटिफाइड फ्लाइंग ऑब्जेक्ट को देखने का दावा किया, जिसके बाद 911 पर कॉल कर इसकी जानकारी दी गई. इसका वीडियो सामने आया है, जिसमें एक टेलीफ़ोन पोल से भी बड़ी कोई चीज़ काफ़ी देर तक आसमान में उड़ती रही. उसमें सफ़ेद रौशनी भी निकल रही थी. कुछ देर बार वो समुद्र में खो गई.  

3. कैलिफोर्निया में आसमान में सिगार जैसे आकार का एलियन शिप दिखाई देने का दावा  

अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में आसमान में सिगार जैसे आकार का एलियन शिप दिखाई देने का दावा किया गया. इसका वीडियो भी सामने आया. वीडियो में एक बेलनाकार जहाज जैसी आकृति दिखाई दे रही ती. जिसमें पंख नहीं थे. ये चमकीली लंबी आकृति नीले आसमान में साफ दिखाई दे रही थी. इसे कई लोगों ने देखा और रिकॉर्ड किया है.   

4. स्पेन के आसमान में नज़र आई नीली रौशनी  

स्पेन में 28 मार्च को सोशल मीडिया पर एक वीडियो अपलोड हुआ. इसमें राजधानी मैड्रिड के आसमान में नीली रोशनी दिखाई दी. जो कि 7 मिनटों तक नजर आती रही. ये घटना 20 मार्च की बताई गई. इस रौशनी को बहुत से लोगों ने देखा. कोरोना लॉकडाउन के कारण लोग अपने घरों में ही थे. ऐसे में सभी छत पर आकर खड़े हो गए. लोगों ने इसे एक परग्रही विमान होने का दावा किया था. बता दें, स्पेन के अलावा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूयॉर्क में भी आसमान में नीली रौशनी देखे जाने की ये घटनाएं सामने आई थीं.   

बता दें, साल 2020 में इस तरह की कई घटनाएं दुनियाभर में देखने को मिली हैं. हालांकि, इन दावों को लेकर कुछ भी ठीक तरीके से नहीं कहा जा सकता है. क्योंकि इन्हें खारिज करने और मानने वाले दोनों ही बड़ी संख्या में है, लेकिन इन घटनाओं के पीछे की वजह कोई नहीं बता पाया है.