ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपना भारत दौरा रद्द् कर दिया है. पीएम जॉनसन भारत में गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने वाले थे. उन्होंने ये फ़ैसला कोरोना के नए स्ट्रेन के चलते लिया है. गौरतलब है, ब्रिटेन में महामारी का ये नया रूप तेज़ी से फैल रहा है, जिसके चलते मंगलवार को वहां लॉकडाउन लगाना पड़ा है.

Source: economictimes

रिपोर्ट के मुताबिक, 'पीएम जॉनसन ने आज सुबह पीएम नरेंद्र मोदी से बात की और उन्होंने ख़ेद जताया है कि वो इस माह के अंत में भारत आने में असमर्थ हैं.’

Source: business-standard

ब्रिटिश पीएम ने कहा कि जिस स्पीड से ब्रिटेन में कोरोना का नया स्ट्रेन फैल रहा है, उनके लिए देश में रहना महत्वपूर्ण है. गौरतलब है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने दिसंबर महीने में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करना स्वीकार किया था. उनके कार्यालाय की ओर से इस सबंध में जानकारी दी गई थी. 

Source: freepressjournal

बता दें, कोरोना वायरस के नए प्रकार से लोगों के तेज़ी से संक्रमित होने की बात कही जा रही है. ऐसे में कई देशों ने ब्रिटेन से यात्रा पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है, इसके बावजूद 30 से ज़्यादा देशों में नए स्ट्रेन से संक्रमण के मामले सामने आए हैं. भारत में भी ये नया स्ट्रेन पाया गया है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना वायरस के यूके स्ट्रेन से अब तक 71 लोग संक्रमित हो चुके हैं.