ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग रेगुलेटर Ofcom ने Worldwide Media Network Limited पर £20,000 का फ़ाइन लगाया है. Worldwide Media Network Limited UK में रिपब्लिक भारत ओपरेट करती है. Ofcom ने कंपनी पर ब्रॉडकास्टिंग नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है. 

Outlook की रिपोर्ट के अनुसार, 6 सितंबर, 2019, 14:26 pm (दोपहर के 2:26 बजे) को 'पूछता है भारत' के एक एपिसोड पर नियमों का उल्लंघन का आरोप है. ये रोज़ के करेंट अफ़ेयर्स डिस्कस करने वाला प्रोग्राम है. UK में हिंदी बोलने और समझने वाले लोगों की संख्या काफ़ी ज़्यादा है.  

Source: YouTube

Ofcom को इस एपिसोड में पाकिस्तान और वहां के लोगों के ख़िलाफ़ 'बिना कन्टेक्स्ट के नफ़रत फैलाने वाला भाषण' मिला. Ofcom के कोड ऑफ़ कन्डक्ट के सेक्शन 3 के मुताबिक़ प्रोग्राम्स में हेट स्पीच इन्क्लूड नहीं किया जा सकता.  

ब्रॉडकास्टर का कहना है कि इस एपिसोड में ऐसा दिखाया जा रहा था कि किस तरह भारत आगे बढ़ रहा है और पाकिस्तान विकास नहीं कर पा रहा है, और किस तरह पाकिस्तान में आतंकवादियों को शह दी जा रही है. 

Source: Hum Samvet

Worldwide Media Network Limited का कहना है कि प्रोग्राम में नफ़रत या आतंकवाद को प्रमोट नहीं किया गया और न ही नफ़रत या आतंकवाद को जस्टिफ़ाई किया गया. कंपनी का ये भी कहना है कि 'पाकी' शब्द पाकिस्तान के बाशिंदों को संबोधित करने के लिए इस्तेमाल किया गया ना कि उन्हें बेइज़्ज़त करने के लिए.

अब रिपब्लिक भारत, अर्नब गोस्वामी पर फ़ाइन लगा हो और सोशल मीडिया शांत रहे ऐसा हो सकता है क्या, ट्विटर की प्रतिक्रिया-