बुधवार सुबह ईरान में तेहरान के इमाम खोमेनी एयरपोर्ट पर 'बोइंग-737' विमान उड़ान भरने के 3 मिनट बाद ही क्रैश हो गया. इस हादसे में विमान में सवार सभी 176 यात्रियों की मौत का दावा किया गया है.

Source: nytimes

ईरान की 'सरकारी न्यूज़ एजेंसी' के मुताबिक़, हादसा तकनीकी ख़राबी की वजह से हुआ है. विमान 8000 फ़ीट ऊपर जाने के बाद नीचे आया और ब्लास्ट हो गया. इस दौरान दौरान विमान में 167 यात्री और 9 क्रू मेंबर्स थे. हादसे में सभी यात्री मारे गए हैं.

Source: latimes

ईरान की 'फ़ार्स न्यूज एजेंसी' के मुताबिक़, यूक्रेन एयरलाइंस का विमान तेहरान से यूक्रेन के कीव जा रहा था. यूक्रेन के 'बोइंग 737' विमान को स्थानीय समयानुसार सुबह 5:15 पर उड़ान भरनी थी. हालांकि, इसे 6:12 पर रवाना किया गया. उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद ही विमान ने डेटा भेजना बंद कर दिया था.

Source: standard

ईरान की सरकारी न्यूज़ एजेंसी पहले ही जानकारी दे चुका है कि हादसा तकनीकी ख़राबी के कारण हुआ है. इस मामले को लेकर उड्डयन विभाग की एक टीम भी घटनास्थल पर जांच में जुट गयी है. हालांकि, एयरलाइन ने इस मामले में अब तक कोई बयान जारी नहीं किया है.

Source: latimes

विमान क्रैश का वीडियो वायरल

ईरान की 'इस्ना न्यूज़ एजेंसी' की तरफ़ से पोस्ट किए गए वीडियो में विमान के अंधेरे में क्रैश होने के बाद धमाका होते देखा जा सकता है. इस्ना ने घटनास्थल की फ़ोटोज भी जारी की हैं. इनमें विमान के मलबे को ज़मीन पर बिखरा देखा जा सकता है.

ईरान के बुशहर में बुधवार सुबह ही 4.9 तीव्रता के भूकंप के झटके भी महसूस किए गए थे. जबकि इस घटना से कुछ ही घंटों पहले ईरान ने इराक स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया था.

Source: standard

2018-19 'बोइंग-737' विमानों के लिए रहे ख़राब साल

पिछले साल मार्च में 'बोइंग-737' मॉडल का ही एक विमान टेकऑफ़ के 6 मिनट बाद क्रैश हो गया था. इस हादसे में 157 यात्रियों की मौत हुई थी. साल 2018 में भी इंडोनेशिया के जकार्ता में लॉयन एयरलाइंस का 'बोइंग-737' भी उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद ही क्रैश हो गया था. इस हादसे में 112 लोगों की मौत हुई थी.