इस देश में बेरोज़गार लड़कों की शादी में मुश्किलें आती हैं ऐसा आपने सुना होगा. मगर सरकारी नौकरी वाले लड़के की शादी न हो रही हो, ऐसा बहुत कम होता है. इससे परेशान होकर लड़का भी नौकरी छोड़ने का फ़ैसला ले बैठा. मामला हैदराबाद का है. 29 साल के Siddanthi Prathap एक पुलिस कॉन्स्टेबल है, जो पिछले एक साल से शादी करने की कोशिश कर रहा है.

Source: Firstpost

Prathap ने इंजीनियरिंग में स्नातक की पढ़ाई की है और साल 2014 से कॉन्स्टेबल की नौकरी में लगा हुआ है. एक लड़की ने उसके शादी के प्रस्ताव को इसलिए ठुकरा दिया क्योंकि वो कॉन्स्टेबल है, इसकी वजह से वो बेहद परेशान हो गया और अपना रेज़िग्नेशन हैदराबाद पुलिस कमिश्नर के पास पहुंचा आया. Prathap का रेज़िगनेशन लेटर वायरल हुआ क्योंकि उसने नौकरी छोड़ना का कारण शादी का न होना बताया था.

Source: The News Minute

शादी का प्रस्ताव ठुकराने वाली लड़की का कहना था कि कॉन्स्टेबल की नौकरी में कभी तरक्की नहीं होती, 24 घंटा काम करना पड़ता है, इसमें ज़्यादा फ़ायदा नहीं है. ठुकराए जाने के बाद Prathap ने भी अपने आस-पास के सीनियर कॉन्स्टेबल्स को देखा, जो पिछले 30 साल से नौकरी कर रहे हैं लेकिन उनकी तरक्की नहीं हुई. हताश हो कर उसने नौकरी छोड़ने का फ़ैसला कर लिया.

Prathap के घरवाले उसके फ़ैसले के ख़िलाफ़ थे, घरवालों का मानना था कि उसने नौकरी के लिए कड़ी मेहनत की थी. Prathap का कहना है, 'मुझे ग्रामिण इलाके से दुल्हन मिल सकती है, लेकिन शहर की पढ़ी-लिखी लड़की चाहिए. मैं शहर में पला-पढ़ा हूं, मुझे लड़की भी शहरी ही चाहिए.'

हैदराबाद के पुलिस कमिश्नर अंजनी कुमार ने Prathap को काउंसलिंग के बाद फ़ैसला लेने के लिए कहा है. Prathap ने कहा, 'मैंने नौकरी छोड़ने के बारे में सोच लिया था. कमिश्नर ने मुझे काउंसलिंग के लिए कहा, मैं दोबारा अपने फ़ैसले के बारे में सोच रहा हूं.'