हरियाणा सरकार की नई आबकारी नीति के तहत अब गुरुग्राम, फ़रीदाबाद और पंचकुला में रात 1 बजे तक सभी बार खुले रहेंगे. इसके साथ ही शराब के शौकीनों के लिए अच्छी ख़बर ये है कि हरियाणा में अब बीयर और शराब सस्ती मिलेगी.

Source: livehindustan

बीते गुरुवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक के बाद आबकारी नीति 2020-21 की घोषणा की गई. अब हरियाणा के तीन शहरों मे रात 1 बजे तक बार खुले रहेंगे. लाइसेंस शुल्क में की गई कटौती के बाद अब सभी होटल और रेस्टोरेंट में ग्राहकों को सस्ती बीयर और शराब मिल पायेगी.

Source: amarujala

इस नीति के तहत अब दुकानदार चाहें तो रात 1 बजे के बाद भी दुकान खोल सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें अलग से शुल्क देना पड़ेगा. रात 1 बजे के बाद 1 घंटा अतिरिक्त बार खोलने के लिए बार मालिक को सालाना 10 लाख रुपये प्रति घंटा अतिरिक्त शुल्क देना होगा.

Source: businessinsider

पीने के शौकीनों को अब मिलेगी सस्ती बीयर 

हरियाणा सरकार ने बीयर पर उत्पाद शुल्क 10 रुपये प्रति बल्क लीटर कम कर दिया है. जिस बीयर में अल्कोहल की मात्रा 3.5 से 5.5 फ़ीसदी है, उसका उत्पाद शुल्क 50 रुपये की जगह अब 40 रुपये प्रति बल्क लीटर होगा.

Source: independent

हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि 'सुपर माइल्ड बीयर की नई कैटेगरी बनाई जाएगी'. वित्तीय वर्ष 2020-21 में उत्पाद शुल्क के ज़रिए 7,500 करोड़ रुपये आय का लक्ष्य रखा गया है. जबकि वर्तमान वित्तीय वर्ष में ये लक्ष्य 6600-6700 करोड़ रुपये है.

Source: newstracklive

दुष्यंत चौटाला ने साथ ही बताया कि 4 स्टार वाले होटल और बार के लिए लाइसेंस शुल्क 38 लाख से घटाकर 22.5 लाख रुपये प्रति साल कर दिया गया है. जबकि 3 स्टार वाले होटल का लाइसेंस शुल्क 20 लाख से 15 लाख रुपये कर दिया गया है. हालांकि, गुरुग्राम में शुल्क 20 लाख और फ़रीदाबाद में 17 लाख रुपये होगा.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में सरकार 28 फ़रवरी को विधानसभा में बजट पेश करने जा रही है. इसके बाद ही ग्राहक इसका आनंद ले सकते हैं.