5 सितम्बर को अगर Teacher’s Day आता है, तो 17 सितम्बर को प्रधानमन्त्री मोदी का जन्मदिन. यूं तो इस दिन संडे है, लेकिन PM के जन्मदिन को देखते हुए UP की सरकार ने सभी प्राइमरी स्कूलों को स्कूल खोलने का निर्देश दिया है. PM मोदी के बर्थडे सेलिब्रेशन में बच्चों का उपस्थित रहना ज़रूरी होगा.

Dteaschools

UP की योगी सरकार ने कुछ ही समय पहले ही महान हस्तियों की जयंती के अवकाश को रद्द करने का फ़ैसला लिया था और ठीक उसी के बाद स्कूलों के लिए ये फ़रमान जारी हुआ है. इस दिन सभी स्कूलों में कार्यक्रम होंगे, जिसमें बच्चों को PM मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट, ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के बारे में बताया जाएगा और साफ़-सफ़ाई का महत्व भी समझाया जाएगा.

Better India

सरकार ने 17 सितम्बर के लिए देश भर में Essay Competition भी रखा है, जिसका टॉपिक है, ‘मैं अपने देश को स्वच्छ रखने के लिए क्या कर सकता हूं’. Basic Education की राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनुपमा जायसवाल ने कहा कि प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी से बच्चों को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और उनके विचारों को जानने का मौका भी.

वैसे एक क्लास मोदी जी को ‘देशभक्ति’ के नाम पर गुंडागर्दी करने वालों और मुखर पत्रकारों की हत्या को जायज़ ठहराने वालों की लेनी चाहिए, वो असल मायने में स्वच्छ भारत अभियान होगा.