UPSC Topper 2021 Shruti Sharma: संघ लोक सेवा आयोग यानी UPSC 2021 का रिज़ल्ट आ चुका है. सिविल सेवा 2021 परीक्षा में टॉप-3 पायदान पर वाली सभी लड़कियां हैं. इनमें पहला स्थान मिला है श्रुति शर्मा को, दूसरा नंबर पर हैं अंकिता अग्रवाल और तीसरा स्थान गामिनी सिंगला को मिला है. इस परीक्षा में इस बार 685 उम्मीदवारों को सफलता हासिल हुई है. इनके रिज़ल्ट आप यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर चेक कर सकते हैं.

चलिए ये तो बात रही टॉपर्स की. अब जानते हैं श्रुति शर्मा के बारे में और समझने की कोशिश करते हैं कि कैसे उन्होंने UPSC की परीक्षा में टॉप किया.

ये भी पढ़ें:  UPSC एग्ज़ाम से जुड़े वो 8 मिथक जिनको हौवा बनाकर रख दिया गया है

कहां की रहने वाली हैं UPSC टॉपर श्रुति शर्मा (Shruti Sharma)

UPSC Topper Shruti Sharma Success Story
Source: uttarpradeshlive

श्रुति शर्मा उत्तर प्रदेश के बिजनौर की रहने वाली हैं. यूपी की इस होनहार बेटी ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में पहला स्थान पाकर अपना और पूरे प्रदेश का नाम रौशन किया है. उनका कहना है कि पहले तो उन्हें विश्वास ही नहीं हुआ ये ख़बर सुन क्योंकि उन्हें लगता था वो इस बार परीक्षा पास तो कर लेंगी, लेकिन टॉप कर जाएंगी ये नहीं सोचा था.  

यहां से की हैं पढ़ाई?

UPSC Topper Shruti Sharma
Source: ndtv

अपनी सफलता का क्रेडिट श्रुति ने अपने परिवार और टीचर्स को दिया है. श्रुति शर्मा दिल्ली के सेंट स्टीफ़ंस कॉलेज (St Stephen's College) से ग्रेजुएशन और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru College) से पोस्ट ग्रेजुएशन की है. रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया आवासीय कोचिंग अकादमी (RCA) से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की थी. RCA से कुल 23 उम्मीदवार इस बार पास हुए हैं.

चार साल की मेहनत का है नतीजा

 Shruti Sharma Success Story
Source: Economic Times

श्रुति शर्मा (Shruti Sharma) ने बताया कि वो चार साल से इस परीक्षा को पास करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही थीं. पहली बार जब उन्होंने इस परीक्षा का फ़ार्म भरा था तो उसमें लैंग्वेज इंग्लिश की जगह हिंदी हो गई थी. इसलिए वो पहली बार में सफल नहीं हो सकीं. उन्होंने परीक्षा दी थी, लेकिन कुछ अंकों से वो पीछे रह गई थीं. दूसरी बार उन्होंने कोई ग़लती नहीं की और सफलता हासिल की. उनका कहना है कि उन्होंने पढ़ाई करते समय कभी घड़ी नहीं देखी और लगातार जमकर इस परीक्षा की तैयार की.

क्या है श्रुति शर्मा की सफलता का राज?

 Shruti Sharma
Source: indiatoday

श्रुति शर्मा ने बताया कि वो अपने द्वारा बनाए गए नोट्स ही पढ़ती थीं. ख़ुद अच्छा जवाब लिखने की प्रैक्टिस करती थीं. उनका कहना है कि कितने घंटे पढ़ना है ये ज़रूरी नहीं बल्कि आपने कितनी लगन से पढ़ाई की है ये मायने रखता है. इसके अलावा धैर्य और एकाग्रता ही आपको इस परीक्षा में सफलता दिला सकते हैं.

IAS बनना चाहती हैं

 Topper Shruti Sharma
Source: twitter

श्रुति शर्मा ने बताया कि जब वो इंटरव्यू देकर बाहर निकलीं तब खूब रोईं क्योंकि, उन्हें लगा कि वो सही इंटरव्यू नहीं दे पाईं हैं. मगर जब रिजल्ट देखीं तो चौंक गईं. साथ ही उनका कहना है कि वो आईएएस बनकर देश की सेवा करना चाहती हैं. उनकी पहली प्राथमिकता यूपी कैडर है.   

श्रुति शर्मा (Shruti Sharma) को Scoopwhoop Hindi की टीम की ओर से ढेरों शुभकामनाएं.