महासागरों को हमने एक मुफ़्त में मिला डंपिंग यार्ड समझ लिया है. समझ नहीं आया? ये आर्टिकल पढ़कर आ जाएगा. दरअसल, हाल ही में प्रशांत महासागर में एक नेवी ऑफ़िसर में गोता लगाकर ये जानना चाहा कि वहां क्या है? समुद्र तल में जाकर जो उसने देखा, उसे देख कर वो हैरान रह गए, क्योंकि यहां का नज़ारा किसी गटर के समान था. वो गटर जो हर शहर में होता है. ये कचरा समुद्र तक पहुंचाने वाले भी हम ही हैं.

इस अमेरिकन गोताखोर का नाम है Victor Vescovo. उन्होंने समुद्र तल को एक्सप्लोर करने लिए समुद्र की सबसे गहरी जगह को चुना था. ये प्रशांत महासागर में है, जिसका नाम Mariana Trench है.

ये तकरीबन 35,853 फ़ीट गहरा है. वो इस जगह पर सबमरीन की सहायता से पहुंचे थे. यहां उन्होंने करीब चार घंटे बिताए थे. इस दौरान उन्हें कई नए समुद्री जीव भी देखने को मिले. लेकिन सबसे हैरान करने वाली बात ये थी कि यहां भी गटर के समान गंदगी भरी हुई है. समुद्र तल में उन्हें प्लास्टिक, नुकीली वस्तुएं और कई खाने के पैकेट दिखाई दिए.

इस बारे में बात करते हुए Vescovo ने कहा- 'सागर में इतनी गहराई में गोता लगाकर मैंने ये जाना कि इंसानों ने इसे एक डंपिंग यार्ड बना दिया है. ये पानी में रहने वाले सैंकड़ों जीवों का घर है. इसलिए इसे गंदा न करें. उम्मीद है मेरे इस एक्सपेरिमेंट से लोग जागरूक होंगे और समुद्रों में कचरा फ़ेंकने से बचेंगे. दुनियाभर की सरकारों को एकजुट होकर इस समस्या से निपटना चाहिए.'

Victor Vescovo का गोता लगाने का वीडियो सोशल मीडिया पर ख़ूब शेयर किया जा रहा है. यहां देखें रिएक्शन-

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, ये तीसरी बार है जब Mariana Trench में किसी ने गोता लगाया है. वर्ष 1960 में अमेरिकी नौसेना के एक अधिकारी ने यहां डाइव लगाई थी. साल 2012 में फ़िल्म मेकर जेम्स कैमरून भी यहां सबमरीन के ज़रिये पहुंचकर गोता लगा चुके हैं.