सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक अमेरिकी महिला भारत की न्याय व्यवस्था पर सवाल उठा रही है. ये वही महिला है, जो साल 2013 में दिल्ली में यौन उत्पीड़न का शिकार हुई थीं. इस केस में इसी साल दोषी को सज़ा हुई थी. लेकिन हाल ही में उसे ज़मानत पर रिहा कर दिया गया है.

इस बात की जानकारी जब महिला को लगी, तो उन्होंने San Francisco में भारतीय दूतावास से संपर्क किया. वहां पर मौजूद अधिकारियों ने उन्हें भारत जाकर ऊपरी अदालत में अपील करने की सलाह दी थी.

इसके बाद उन्होंने दूतावास के सामने ही इस पर आपत्ती जताते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया था. 30 जुलाई को शेयर किए वीडियो में पीड़ित विदेशी महिला ने कहा कि ‘मुझे पता चला कि जिस शख़्स ने मेरे ऊपर हमला किया, मुझसे रेप किया. मैंने तमाम परेशानियां उठाते हुए केस लड़ा और कई साल की सुनवाई के बाद जिसे सज़ा हुई, उसे ज़मानत मिल गई है.'

US Woman Questions Indian Judiciary
Source: The Independent

महिला ने भारत की क़ानून व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कहा कि वो दोष साबित हो चुके अपराधी को कैसे ज़मानत दे सकते हैं.

बॉलीवुड स्टार्स से लेकर आम जनता तक ने महिला की बात का समर्थन किया है.

साल 2013 की है घटना

साल 2013 में पीड़िता दिल्ली में किराए के एक फ़्लैट में रह रही थी. एक दिन राजीव पंवार नाम का शख़्स रात में उनके घर घुस गया और महिला के का यौन उत्पीड़न किया. महिला की शिकायत पर केस दर्ज हुआ और दोषी को इसी साल फ़रवरी में 7 साल की सज़ा हुई. मगर जून में दोषी को ज़मानत दे दी गई.

पीड़िता ने मामले को सुप्रीम कोर्ट तक ले जाने की बात कही है. साथ ही लोगों से उनका समर्थन भी मांगा है.