कुछ लोग काम की वजह से कहीं घूमने-फिरने नहीं जा पाते. इसके अलावा अगर कोई प्लान बनाये भी, तो दस काम गिना देते हैं. वैसे, अगर अपने साथ ऐसा ज़ुर्म कर रहे हो न, तो थोड़ा रुक जाओ. क्योंकि एक शोध में डॉक्टर्स ने हॉलीडे को दिल की सेहत के लिये अच्छा बताया है.

Source: itslyfe

ये अध्यन अमेरिका में स्थित Syracuse University की तरफ़ से किया गया है. इस शोध में वैज्ञानिकों ने स्वस्थ हृदय के लिये Vacation यानी छुट्टियों को ज़रूरी बताया है. वहीं इस शोध के बारे में सहायक प्राध्यापक ब्रायस ह्यू्रस्का का कहना है कि 'जिन व्यक्तियों में पिछले 12 महीनों में अकसर ही छुट्टियां ली हैं, उनमें चपापचय सिंड्रोम और चपापचय लक्षणों का जोख़िम कम है.'

Source: medium

आगे उन्होंने ये भी बताया कि चपापचय सिंड्रोम दिल की बीमारियों के लिए जोख़िम कारकों का एक संग्रह हैं. अगर किसी में ये ज़्यादा है, तो उसे दिल की बीमारियों के होने का ख़तरा अधिक रहता है. इसके साथ ही जो लोग अकसर छुट्टियों पर जाते हैं, उनमें ह्दय रोग का ख़तरा कम पाया गया है. ऐसा इसलिये क्योंकि चपापचय संबंधी लक्षण परिवर्तनीय हैं. इसका मतलब उन्हें बदला और मिटाया जा सकता है.

Source: sunnybrook

फिर सोच क्या रहे हो, अब तो वैज्ञानिकों ने भी कह दिया कि छुट्टियां दिल के लिये अच्छी होती है. फिर क्या ले लो छुट्टी और चले जाओ घूमने.