16 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान शुरू होने जा रहा है. ऐसे में दिल्ली सरकार ने भी कमर कस ली है. दिल्ली के सभी 81 केंद्रों पर 16 जनवरी से सप्ताह में 4 दिन टीकाकरण किया जाएगा, जबकि बाकी दो दिनों में दूसरी बीमारियों का टीकाकरण होगा.  

Source: ndtv

बता दें कि केजरीवाल सरकार को अब तक केंद्र सरकार से 2.74 लाख वैक्सीन की डोज़ को मिल चुकी हैं, जो दिल्ली के सभी 1.20 लाख स्वास्थ्य कर्मियों के लिए पर्याप्त होंगी.

प्रथम चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन दी जानी है. इसके लिए 2.40 लाख लोगों ने पंजीकरण कराया है. इस दौरान रोजाना 8100 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी. सप्ताह में सोमवार, मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को कोविड वैक्सीन लगाई जाएंगी. बुधवार और शुक्रवार को नियमित रूप से दूसरी बीमारियों का टीकाकरण होगा. जबकि रविवार को अवकाश होने के कारण वैक्सीनेशन का काम नहीं किया जाएगा.  

Source: financialexpress

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मुताबिक़, दिल्ली में 1 दिन में क़रीब 8 हज़ार लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. पहले दिन 81 केंद्रों पर टीकाकरण होगा. एक जगह पर हर दिन क़रीब 100 लोगों को टीके लगाए जाएंगे. दिल्लीवासी वैक्सीनेशन के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. 

Source: moneycontrol

केजरीवाल ने आगे कहा कि, दिल्ली में फ़िलहाल 81 वैक्सीनेशन केंद्र हैं. कुछ दिनों में इन्हें बढ़ाकर 175 केंद्र कर दिया जायेगा, जबकि आगे इनकी संख्या 1000 होगी. दिल्ली सरकार पूरी तरह से इसकी तैयारी में लगी हुई है. 

Source: indiatvnews

बता दें कि इस दौरान एक व्यक्ति को दो डोज लगेंगी. इसके अलावा केंद्र सरकार 10 प्रतिशत डोज अतिरिक्त देती है, ताकि टूट-फूट होने पर उपयोग में लाई जा सके. केंद्र सरकार से मिली वैक्सीन दिल्ली के 1.20 लाख स्वास्थ्य कर्मियों के लिए पर्याप्त है.