अगर आपके सामने Non-Veg V/s Vegetarian में से कोई एक ऑप्शन रखा जाये, तो आप क्या चुनेंगे? सवाल काफ़ी मुश्किल है. वो इसलिये क्योंकि ये तो हर इंसान की पसंद पर निर्भर करता है कि उसे किस तरह का खाना पसंद है. हांलाकि, अगर आपसे कहें कि Pets vs Vegetarian तो आप क्या कहेंगे? जिन लोगों को अब तक हमारी बात ढंग से समझ नहीं आई, उन्हें अच्छे से समझा देते हैं.

Pigs

दरअसल, UK में 'Meat the Family' नामक एक रियैलिटी शो शुरू होने जा रहा है. ये शो एक तरह का सोशल एक्पेरिमेंट भी कहा जा रहा है. शो के दौरान UK की चार फ़ैमिली इस रियैलिटी शो का हिस्सा होंगी. शो में भाग लेने इन परिवारों को तीन हफ़्ते तक उनके फ़ेवरेट Pets के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा. वहीं तीन महीने पूरे होते ही, उनके सामने एक शर्त रखी जाएगी. शो की शर्त के अनुसार, उन्हें अपने Pets और वेजिटेरियन में से एक चीज़ चुननी होगी. यानि अगर उन्हें अपने Pets की ज़िंदगी प्यारी है, तो उन्हें मांस छोड़ कर वेजिटेरियन बनना होगा.

Chicken

ये फ़ैसला इस पर निर्भर करेगा कि लोग Pets की ज़िंदगी सुरक्षित रखना चाहते हैं या फिर उन्हें पका कर खाना चाहते हैं. इन पालतू जानवरों में Chicken, Lamb, Pig और Calf शामिल हैं.

Meat the Family
Source: eater

शो के दौरान इन सभी परिवारों को उनके Pets के साथ घूमने-फिरने और मस्ती करने का मौका मिलेगा. इसके साथ ही उन्हें एनिमेल वेलफ़ेयर, फ़ार्मिंग, प्रोडक्शन और Food Processing के बारे में भी बताया जायेगा. इसके साथ ही इस शो में ये भी बताया जायेगा कि जानवरों को खाने से पर्यावरण पर क्या प्रभाव पड़ता है.

Meat the faimly
Source: tbivision

English Analyst, Virginia Mouseler ने The Guardian से बातचीत के दौरान बताया, 'तीन हफ़्ते तक ये लोग उन जानवरों को अपने घर के मेंबर की तरह ट्रीट करेंगे. आखिरी में उन्हें तय करना कि वो उन्हें ओवन में रखते हैं या फिर Animal Sanctuary में जाते हैं.'

इस शो का पहला एपिसोड नये साल पर प्रसारित किया जायेगा.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.