बीते कुछ दिनों से इटली पूरी तरह लॉक डाउन हो चुका है. वजह है कोरोना वायरस. इस महामारी के चलते अभी तक इटली में 2,500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, वहां पर अभी भी क़रीब 30 हज़ार लोग इससे संक्रमित हैं. इतने बुरे हालातों में भी वहां से एक अच्छी ख़बर आई है. वो ये कि अब वेनिस की नहरों का पानी पहले कि अपेक्षा काफ़ी साफ़ हो गया है.

सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, कोरोना वारयस के संक्रमण से बचने के लिए इटली के लोगों ने ख़ुद को घरों में बंद कर लिया है. उनके फ़ेमस टूरिस्ट स्पॉट वेनिस में भी बहुत कम पर्यटक देखे जा रहे हैं. शहर में जिन नहरों में पर्यटक बोटिंग का आनंद लिया करते थे अब उसका पानी पहले से अधिक साफ़ हो गया है.

अत्यधिक बोटिंग के चलते इन नहरों में रहने वाले जीव वहां से चले गए थे. मगर अब पानी में प्रदूषण कम होने के चलते मछलियां, बत्तख और हंस जैसे जानवर भी एक बार फिर से यहां वापस लौट आए हैं.

वेनिस का आसमान साफ़ है. वायु प्रदूषण भी कम हो गया है. गलियां साफ़-सुथरी हैं. ऐसे में वेनिस का नज़ारा कितना ख़ूबसूरत होगा. इस बात से कुछ लोग ख़ुश हैं, तो कुछ वेनिस की ख़ूबसूरती से खिलवाड़ करने के लिए वहां के लोगों को भी ज़िम्मेदार ठहराते नज़र आए. ये रहे ट्विटर पर आए लोगों के रिएक्शन:

इसे इस आपदा का एक दूसरा पहलू कहा जा सकता है.


News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.