उत्तर-पूर्वी दिल्ली जल रही है. लोग, घर, बाज़ार सब जल रहे हैं. नागरिकता संशोधन क़ानून का समर्थन हो या विरोध, मौत के इस नंगे नाच के बारे में शायद ही किसी ने सोचा हो. लोग ये भूल रहे हैं कि न हिन्दू मर रहा है, न मुसलमान मर रहा है, कोई मर रहा है तो इंसान मर रहा है.


दिल दहला देने वाली तस्वीरों और वीडियोज़ से सोशल मीडिया भरा पड़ा है. जहां देखो ख़ून से लतपथ चेहरे, डंडे-औजार उठाये ढंके-ना ढंके चेहरे, आग में जलती गाढ़ी कमाई.

Source: Deccan Herald
Source: Zee News
Source: Scroll

इन तस्वीरों से इंसानियत से भरोसा उठ जाना लाज़मी है. इन सबके बीच में से कुछ ऐसी ख़बरें आई हैं जो डबडबाई आंखों के बीच चेहरों पर मुस्कुराहट ले आयेंगी.

01. ट्विटर पर एक शख़्स ने वीडियो शेयर करते हुए बताया कि पूर्वी दिल्ली के यमुना विहार में स्कूली बच्चों के लिए आम लोगों ने ह्यूमन चेन बनाई थी. यहां दूर-दूर तक कोई पुलिसवाला नहीं था.

02. ट्विटर पर ही एक शख़्स ने वीडियो शेयर करते हुए जानकारी दी कि ब्रिजपुरी इलाके में हिन्दू-मुस्लिमों ने एकसाथ शांति मार्च निकाला.

03. शास्त्री पार्क में भी हिन्दू मुस्लिम एकता मार्च निकाला गया

04. मौजपुर के बजरंगबली मोहल्ले में स्थानीय निवासियों ने मुस्लिम महिलाओं, पुरुषों, बच्चों को बजरंग बली मंदिर ले गये और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की.

पेशकश कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में बताइए.