क्या आपने कभी कल्पना की है कि इस धरती के सबसे दक्षिणी छोर पर रहना कैसा होता होगा? एक ऐसा इलाक़ा, जहां हड्डियां जमा देने वाली ठंड हो और आसपास गिनती के लोग ही मौजूद हों. अग़र नहीं, तो आज आप न सिर्फ़ इसके बारे में जान पाएंगे, बल्कि ख़ुद अपनी आंखों से इस जगह पर रहते लोगों को देख भी सकेंगे.

Source: youtube

ये सब संभव हुआ है एक TikTok वीडियो की बदौलत, जो इस वक़्त सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है. ये वीडियो South Pole पर स्थित अंटार्कटिका का है. 

Source: youtube

इस वीडियो की मेज़बानी Antoinette और Joe नाम के दो शख़्स कर रहे हैं. Antoinette यूएस अंटार्कटिक प्रोग्राम के टेक्नीशियन हैं, जबकि Joe, South Pole क्लिनक में एक सहायक चिकित्सक हैं. 

Source: youtube

ये भी पढ़ें: बर्फ़ ने प्रकृति के साथ मिल कर ऐसा खेल खेला कि इन 18 फ़ोटोज़ से नज़रें हटाना नामुमकिन है

वीडियो की शुरुआत Antoinette डोरमेटरी से करती हैं, जहां वो रह रही हैं. इसमें वो दिखाती हैं कि उनका छोटा सा कमरा पूरी तरह पैक है. जिसके बाद वो बिल्डिंग के बाहर का सीन दिखाती हैं. साथ ही, बताती हैं कि बाहर का तापमान क़रीब -70 डिग्री फ़ेरेनहाइट है. 

Source: youtube

आगे वो बताती हैं कि वहां सूरज ढलने के बाद भी उजाला रहता है. दरअसल, South Pole पर गर्मियों में छह महीने दिन और सर्दियों में छह महीने रात होती है.

इसके बाद Joe आगे की चीज़ें दिखाने आते हैं. वो बताते हैं कि कैसे -26 डिग्री सेल्सियस तापमान में पानी महज़ 35 मिनट में बर्फ़ बन जाता है. अब चूंकि इस तापमान में कुछ भी उगाया नहीं जा सकता है. ऐसे में यहां काम करने वाले लोगों के लिए खाना स्टोर करके रखा जाता है. Antoinette इसे दिखाती भी हैं. उन्होंने बताया कि खाना ख़राब न हो, इसके लिए -50 डिग्री फ़ारेनहाइट पर सारा भोजन स्टोर किया जाता है.

Source: youtube
Source: youtube

वीडियो में Joe बताते हैं कि वो हफ़्ते में सिर्फ़ एक ही बार अपने कपड़े धो सकते हैं, क्योंकि उन्हें जितना हो सके पानी बचाना होता है. साथ ही, वो उन सुविधाओं का ज़िक्र भी करते हैं, जो उन्हें वहां मिली हैं. वीडियो में वो वहां मौजूद जिम, म्यूज़िक इंस्ट्यूमेंट्स से लेकर मूवी थियेटर तक दिखाते हैं. यहां तक उनके पास एक छोटा सा गार्डन भी मौजूद है. 

Source: instagram
Source: youtube

आप पूरा वीडियो यहां देख सकते हैं.

यक़ीनन इस जगह पर रहना आसान नहीं है, पर वीडियो देखने के बाद एक बार तो यहां जाने का मन हो ही रहा है.