आंध्र प्रदेश के विशाखापटनम में कल रात करीब 2 बजे एक कैमिकल फ़ैक्टरी में ज़हरीली गैस लीक होने लगी. इसकी वजह से आस-पास के इलाके में रह रहे लोगों को सांस लेने में तकलीफ़ होने लगी. उनका दम भी घुटने लगा. इस हादसे में अब तक क़रीब 8 लोगों की मौत होने की ख़बर है, जिसमें एक बच्चा भी शामिल है. वहीं लगभग 200 लोगों का इलाज़ चल रहा है.

इस फ़ैक्टरी का नाम LG Polymers है, इसमें प्लास्टिक के सामान का निर्माण किया जाता है. लॉकडाउन के चलते ये कई दिनों से बंद थी. इसे फिर से खोले जाने कि तैयारी चल रही थी. उसी दौरान रात को इस प्लांट से ख़तरनाक Styrene गैस लीक होने लगी.

Visakhapatnam LG Polymers Gas Leakage

नींद में होने के चलते लोगों को कुछ समझ नहीं आया. आस-पास के इलाके में रह रहे लोगों का दम घुटने लगा और वो बदहवास होकर इधर-उधर भटकने लगे. पुलिस को इस घटना की सूचना मिलते ही तुरंत एक्शन लिया गया. ज़हरीली गैस की चपेट में आने के चलते सैंकड़ों लोग सड़कों और गलियों में बेहोश मिले.

Visakhapatnam LG Polymers Gas Leakage
Source: indianexpress

इन्हें तुरंत पास के किंग जॉर्ज़ हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया. मामले की गंभीरता को देखते हुए एनडीआरफ़ की टीम को भी रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए बुला लिया गया. इसकी वजह से प्लांट में आग भी लग गई थी. गैस और आग दोनों पर फ़िलहाल काबू पा लिया गया है. ज़िला अधिकारी विनय चांद के अनुसार, पुलिस ने प्लांट के मैनेजमेंट के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज कर ली है.

ख़बर है कि ये ज़रिली गैस आस-पास के 5 किलोमीटर के दायरे में फैल चुकी है. इससे हज़ारों लोग प्रभावित हुए हैं. पुलिस एहतियातन इस दायरे में रह रहे सभी लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के काम में जुटी है.

पीएम मोदी ने इस दुर्घटना पर सोशल मीडिया पर दुख जताते हुए कहा- ‘MHA और NDMA के अधिकारियों से बात हुई है जो इस दुर्घटना पर नज़र बनाए हुए हैं. मैं विशाखापटनम में सभी लोगों के सुरक्षित रहने और उनकी बेहतरी की कामना करता हूं.’

सीएम जगनमोहन रेड्डी ने ज़िला अधिकारी को प्रभावित क्षेत्र में उचित कदम उठाने का आदेश दिया है.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.