Weird Marriage Traditions In World: आजकल शादियों (Weddings) का सीज़न है. भारत में हर 'धर्म और जाति' में शादी के अलग-अलग रीति-रिवाज़ हैं. कुछ लोग ट्रेडिशनल रीति-रिवाज़ों के साथ चलते हैं, तो कुछ लोग नए रिवाज़ ख़ुद ब ख़ुद बना लेते हैं. लेकिन दुनिया विचित्र लोगों से भरी है. इसलिए वो अपनी शादी में विचित्र रिवाज़ भी अपनाने से नहीं कतराते. इसीलिए आज हम आपको दुनियाभर में शादी के कुछ ऐसे ही अजीबो-ग़रीब रीति रिवाजों (Weird Marriage Traditions In World) से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानकर आपका दिमाग़ चकरा जाएगा.

Weird Marriage Traditions In World

1. दूल्हे के पैरों पर मारना

आप सोच रहे होंगे ऐसा भला कहां होता है? लेकिन साउथ कोरिया के दूल्हों के साथ यही होता है. दूल्हे का परिवार उसके जूते उतारता है, रस्सी से एड़ियों को बांधता है और फिर उसके पैरों पर मारता है. ये रस्म सुनने में भले ही ख़तरनाक लग रही हो, लेकिन इसे मस्ती-मज़ाक में किया जाता है. उनका मानना है कि ये करके न्यूली वेड हसबैंड के कैरेक्टर और ताक़त का टेस्ट लिया जाता है. रस्म के दौरान दूल्हे से मज़ाकिया सवाल भी पूछे जाते हैं. 

beating groom feet
Source: youtube

2. जितनी मोटी दुल्हन, उतना अच्छा

आजकल दुनिया जहां परफ़ेक्ट शेप अपनाने के पीछे पागल है, वहीं अफ़्रीकी महाद्वीप मॉरिटानिया में दुल्हन हेल्दी और फैट गेन करने पर ज़ोर देती हैं. उनके ट्रेडिशन में मानना है कि दुल्हन जितनी मोटी होगी, वो उतना ही गुड लक घर में लेकर आएगी. तो इसलिए वहां की दुल्हनें अपना वज़न बढ़ाने फैट फ़ार्म्स जाती हैं. (Weird Marriage Traditions In World)

mauritania fat brides
Source: womanstats

3. कपल को सड़ी हुई चीज़ों से नहलाना

भारत में दुल्हनें अपनी शादी में ख़ूबसूरत दिखने के लिए क्या कुछ नहीं करतीं. लेकिन स्कॉटलैंड में कुछ अलग ही रिवाज़ हैं. इस देश में शादी से पहले दूल्हा और दुल्हन को गोबर, नाली, कीड़े समेत कई घिनौनी चीज़ों से नहलाया जाता है. ऐसा करने के पीछे मान्यता है कि इससे कपल साबित कर सकते हैं कि वो अपनी ज़िंदगी में आने वाली सभी चीज़ों के लिए तैयार हैं. ये शादी है या सज़ा?

scotland couple blackening ritual
Source: womensviewsonnews

ये भी पढ़ें: हवा में हुई शादी के बारे में तो सुना होगा, लेकिन कभी देखी है समुद्र के अंदर हुई अनोखी शादी?

4. पिता का बेटी के सिर पर थूकना

केन्या में मसाई लोगों के यहां शादी के दौरान एक अजीब परंपरा निभाई जाती है. यहां दुल्हन के अपने ससुराल जाने से पहले उसके पिता का बेटी के ब्रेस्ट और सिर पर थूकना ज़रूरी होता है. इस कल्चर में थूकना गुड लक माना जाता है. यहां ज़्यादातर अच्छी चीज़ों की शुरुआत से पहले थूकना शुभ माना जाता है. (Weird Marriage Traditions In World)

father spitting bride kenya
Source: bidhaar

5. दुल्हन का 1 महीने तक रोना

चीन भी शादी की अजीब प्रथाएं निभाने में पीछे नहीं है. यहां शादी से पहले दुल्हनों को पूरे 1 महीने 1 घंटे के लिए रोना होता है. उसको बाकी फ़ीमेल रिश्तेदार भी जॉइन करते हैं. उनका मानना है कि ऐसा करने से दुल्हन के साथ कभी बुरा नहीं होता.

china bride crying
Source: yaqinblog

6. बर्तन फोड़ना

कुछ जर्मन शादियों की शाम कपल के रिश्तेदार दुल्हन के घर के बाहर इकठ्ठा होते हैं और कांच के बर्तन फोड़ते हैं. वो मानते हैं कि इससे दूल्हा और दुल्हन के जीवन में गुड लक आता है. इसके बाद कपल से उन सभी टूटे हुए बर्तनों वाली जगह को साफ़ करने के लिए कहा जाता है. ये दर्शाता है कि वो अपनी न्यू मैरिड लाइफ़ के फेज़ में सभी चैलेंजस को ओवरकम कर लेंगे. 

german wedding crockery
Source: sunnysidecircus

7. शादी की डेट फ़िक्स करने के लिए मुर्गी के बच्चे को मारना

चीन और इनर मंगोलिया में होने वाले दूल्हा और दुल्हन को चाकू से एक मुर्गी के बच्चे को मारना होता है फिर उसका फेफड़ा चेक करना होता है. अगर उसका फेफड़ा ठीक है, तो वो अपनी शादी की डेट को फ़िक्स कर सकते हैं. अगर फेफड़ा सही नहीं है, तो उन्हें मुर्गी के बच्चे को तब तक मारते रहना होगा जब तक उसका लीवर ठीक नहीं हो जाता.

baby chick
Source: health

8. तीन दिनों तक नहीं यूज़ कर सकते बाथरूम

मलेशिया और इंडोनेशिया में Tidong जाति के लोगों को शादी के समय ऐसी परंपरा को निभाना पड़ता है, जिसमें दूल्हा और दुल्हन को 3 दिनों तक एक कमरे में बंद रहना होता है. इस दौरान वो बाथरूम भी नहीं जा सकते हैं. उनको बहुत कम खाना और पानी दिया जाता है. ये अजीब टॉर्चर है. 

malaysia wedding tidong room
Source: destinationweddingdirectory

ये भी पढ़ें: इस अजीबोगरीब शादी में दूल्हा-दुल्हन, बाराती-घराती सब थे Nude

9. ब्लू व्हेल का दांत ससुर को गिफ़्ट में देना

फिजी में ये रस्म तब निभाई जाती है जब एक लड़का, लड़की के पिता से उसका हाथ मांगने जाता है. इस दौरान उसे ब्लू व्हेल का दांत अपने होने वाले ससुर को देना होता है.

blue whale teeth
Source: dkfindout

10. किसिंग पार्टी

स्वीडन में वेडिंग रिसेप्शन के दौरान अगर दुल्हन हॉल से चली गई तो वहां पर मौजूद सभी फ़ीमेल उसके दूल्हे को किस कर सकती हैं. सेम ऐसा दूल्हे के करने पर वहां पर मौजूद मेल उसकी पत्नी को किस कर सकते हैं.

sweden kissing party
Source: submit.kraks

इन्होंने तो जज़्बात ही बदल दिए.