अगर कस्टम अधिकारी और सुरक्षाकर्मी न हो तो तस्कर (Smuggler) हर देश का बेड़ा गर्क कर दें. हमारे देश में भी तस्करी को रोकने लिए सुरक्षाकर्मी एयरपोर्ट से लेकर दूसरी जगहों तक हमेशा मुस्तैद रहते हैं.


तस्करी का पता लगाना इतना भी आसान नहीं है, मगर हमारे सुरक्षाकर्मी इतने सतर्क और शातिर होते हैं कि उनकी निगाहों से कोई तस्कर बच नहीं पाता. भारत में हुई कुछ अजीब तस्करी(Smuggling) के मामले हम आज आपको बताने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:   इतिहास का वो शातिर चोर जिसने एक फ़िल्म देखकर डाली थी बैंक में डकैती, 52 साल बाद हुआ ख़ुलासा 

1. बाल के अंदर सोना 

ताज़ा मामला दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट(IGI Airport) का है. यहां एक शख़्स विग यानी नकली बालों में सोना छिपाकर आबू धाबी से ला रहा था. कस्टम अधिकारियों को शक़ हुआ तो उन्होंने उसके बाल चेक किए. सुरक्षाकर्मियों ने जब उसकी बाल की खाल मतलब नकली बाल निकाले तो उसमें लगभग 630 ग्राम सोना मिला जिसकी क़ीमत क़रीब 30 लाख रुपये होगी. कुछ सोना उसने अपने मलाशय में भी छुपा रखा था.

2. मूंगफली-बिस्कुट में करेंसी 

दिल्ली के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर CISF मुराद नाम के एक शख़्स पर शक़ हुआ. उसने तस्करी के लिए ज़बरदस्त प्लानिंग की थी. उसने मूंगफली, बिस्कुट, मटन के पीस के अंदर विदेशी मुद्रा छिपाकर रखी थी. इसका तो वीडियो भी इंटरनेट पर वायरल हुआ था. वो 45 लाख रुपये की करेंसी लेकर आया था.

3. बेल्ट में छुपाया करोड़ों रुपये का सोना 

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर दुबई से लौट रहे एक शख़्स पर सिक्योरिटी को शक़ हुआ. उसकी बेल्ट थोड़ी अजीब थी, जब चेकिंग हुई तो पता चला उसके अंदर लगभग 2.5 किलोग्राम सोना था. इन्हें छल्ले का आकार दे छुपाया गया था. इसकी क़ीमत 1 करोड़ रुपये के आस-पास थी.

Source: indiatoday

4. कार में सोने की नाव 

प्रयागराज में पुलिस ने 5 युवकों को मुखबरी के आधार पर मनौरी एयरफ़ोर्स स्टेशन के पास पकड़ा. इनकी कार में एक सोने की नाव मिली जिसका वज़न डेढ़ किलोग्राम था. इसे वो असम से लाए थे. उनके पास इसे ख़रीदने के कोई दस्तावेज़ मौजूद नहीं मिले इसलिए उन्हें गिरफ़्तार कर लिया गया.

gold boat
Source: aajtak

Smuggling 

5. मुंह में छुपाया 5 लाख रुपये का सोना 

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट(Jaipur International Airport) एक शख़्स अपनी जीभ के नीचे 116.590 ग्राम सोना तस्करी कर लाया. वो दुबई से आया था उसने अपनी जीभ के नीचे तालू में ये सोना छुपा रखा था. उसके पास जो सोना मिला था उसकी क़ीमत 5 लाख रुपये से अधिक थी. 

gold
Source: abplive

6. कार की हेडलाइट और डैशबोर्ड में मिला गांजा 

छत्तीसगढ़ के धमतरी ज़िले में पुलिस ने दिल्ली से आ रहे दो संदिग्ध युवकों को पकड़ा. इनकी कार की चेकिंग करने पर उसकी हेडलाइट और डैशबोर्ड में 17 लाख रुपये का गांजा मिला. दोनो युवकों को पुलिस ने मौक़ पर ही गिरफ़्तार कर लिया. 

ganja
Source: npg

7. शरीर को बना डाला मधुशाला 

बिहार में शराब बैन है पर वहां शराब ब्लैक में मिल जाती है, वजह है स्मगलर. ये यूपी से बिहार शराब की तस्करी करते हैं. ऐसे ही एक तस्कर को बिहार पुलिस ने बॉर्डर पर पकड़ा. उसने अपने शरीर पर शराब के पाउच-बोतल सेलो टेप से चिपका रखी थी. दुबले-पतले इस आदमी ने बहुत ढीले-ढाले कपड़े पहन रखे थे. 

liquor
Source: aajtak

8. ड्रोन से ड्रग्स, हथियार और गोला-बारूद की तस्करी 

अमृतसर में इंडिया-पाकिस्तान के बॉर्डर पर सीमा पार से ड्रोन(Drone) से ड्रग्स, हथियार और गोला-बारूद की तस्करी की जा रही थी. सीमा सुरक्षा बल(BSF) ऐसे कई ड्रोन्स को पकड़ा है. इन घटनाओं के बढ़ने के बाद बीएसएफ़ ने तस्करों की जानकारी देने पर 1 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है.

drone
Source: hindustantimes

9. बिस्किट के पैकेट और पावर बैंक में छुपाई करेंसी 

दिल्ली एयरपोर्ट पर सुरक्षाकर्मियों ने एक यात्री के बैग से 60,000 डॉलर ज़ब्त किए. उसके पास अजीब तरह के स्क्रूड्राइवर थे. जब वो उसके होने का कोई वाजिब जवाब नहीं दे पाया तो उसके बैग की तलाशी की गई. उसने पैसे, पावर बैंक और बिस्किट के पैकेट में छिपा कर रखे थे.

smuggling
Source: hindustantimes

10. विकलांग बन करते थे सोने की तस्करी

दुबई से दिल्ली आई जेट एयरवेज़ की फ़्लाइट में एक दिव्यांग था. वो व्हीलचेयर पर बैठा और उसके साथ एक शख़्स उसकी मदद के लिए आया था. सुरक्षाकर्मियों ने खुफिया ख़बर मिलने पर उनकी जांच की, तो उन्हें 4 सोने की ईंट मिली इनकी क़ीमत 93 लाख रुपये थी. इन्हें उस बुज़ुर्ग व्यक्ति ने अपने अंडरवेयर में छुपा रखा था.

wheelchair
Source: amsvans

स्मगलर डाल-डाल तो हमारे सुरक्षाकर्मी पात-पात हैं.