हम अपने दैनिक जीवन में कई ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं, जो बेहद आम हैं, लेकिन ये सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाले शब्द भी हैं. Hello, OK, Thank You और Bye ये ऐसे शब्द हैं जिन्हें हर इंसान दिन में कम से कम 10 से 15 बार इस्तेमाल करता है. किसी को फोन घुमाना हो तो सबसे पहले मुंह से Hello ही निकलता है. किसी को अलविदा कहना हो तो Bye बोला जाता है. इसी तरह किसी भी बात पर सहमति जताने के लिए 'OK' शब्द का इस्तेमाल किया जाता है. जबकि हिंदी में हम इसे 'ठीक है' कहते हैं. लेकिन 'OK' कहने में ज़्यादा मज़ा आता है. हालांकि, कुछ लोग तो 'Thums Up' करके भी 'OK' कह देते हैं.

ये भी पढ़ें: PVR से लेकर Paytm तक, जानिये इन 14 भारतीय कंपनियों के नामों की फ़ुल फ़ॉर्म

OK or Olla Kalla or All Correct
Source: orissapost

चलिए आज आपको इसी 'OK' के पीछे की दिलचस्प कहानी भी बताते चलते हैं कि आख़िर ये शब्द आया कहां से है, इसका असल मतलब क्या है, इसकी फ़ुल फ़ॉर्म क्या है और इसका इस्तेमाल सबसे अहले कब और कहां हुआ था? 

जानिए कब हुई थी 'OK' की शुरुआत?

'OK' अंग्रेज़ी का नहीं, बल्कि एक ग्रीक शब्‍द है, जिसकी फुल फॉर्म Olla Kalla है. अंग्रेज़ी में 'OK' का मतलब 'All Correct' या फ़िर 'Everything is Fine' होता है. जबकि हिंदी में हम इसे 'ठीक है' कहते हैं. इस शब्‍द की उत्पत्ति सन 1839 में अमेरिकी पत्रकार चार्ल्‍स गोर्डोन ग्रीन (Charles Gordon Greene) ने की थी. आज से क़रीब 183 साल पहले चार्ल्‍स के दफ़्तर में ही पहली बार 'OK' शब्द इस्तेमाल किया गया था.

Full Form 'OK'

OK or Olla Kalla or All Correct
Source: wikipedia

एक आर्टिकल था इसके पीछे की वजह

दरअसल, The Boston Post के फ़ाउंडर चार्ल्‍स गोर्डोन ग्रीन को हर शब्‍द की जगह उसके संक्षिप्‍त रूप (Abbreviations) इस्‍तेमाल करने की आदत थी. साल 1839 में 'The Boston Post' न्यूज़ पेपर में छपे एक व्‍यंगात्‍मक आर्टिकल में पहली बार 'OK' शब्द का इस्तेमाल हुआ था. इस दौरान 'OK' की फ़ुल फ़ॉर्म 'Oll Korrect' लिखी गई थी, जबकि OW शब्‍द की फ़ुल फ़ॉर्म 'Oll Wright' जिसका मतलब 'All Right' से था.

OK or Olla Kalla or All Correct
Source: zeenews

Full Form 'OK',  History of 'OK'

ये आर्टिकल जब पब्लिश हुआ तो अमेरिकी लोगों ने चार्ल्‍स गोर्डोन ग्रीन की ख़ूब खिल्लियां उड़ाई, लेकिन कुछ लोगों उनका ये लेख काफ़ी पसंद भी आया. इसके बाद अमेरिकी लोगों ने किसी भी बात पर सहमति जताने के लिए 'OK' शब्द का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. 1 साल से भी कम समय में ये शब्द लोगों की ज़ुबान पर चढ़ने लगा.

OK or Olla Kalla or All Correct
Source: simplemost

अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में भी हुआ इस्तेमाल 

साल 1840 में अमेरिकी राष्‍ट्रपति मार्टिन वैन बुरेन (Martin Van Buren) भी इस शब्द से अछूते नहीं रहे. इस दौरान उन्होंने 'री-इलेक्‍शन कैम्‍पेन' में जमकर 'OK' शब्‍द का इस्‍तेमाल किया. दरअसल, मार्टिन वैन बुरेन का निकनेम 'Old Kinderhook' था. इसलिए उनके समर्थकों ने चुनाव प्रचार में 'Old Kinderhook' की जगह शॉर्ट में 'OK' शब्द का इस्‍तेमाल किया. इस दौरान पूरे देश में 'OK Clubs' भी बनाये गये थे. ऐसे में 'OK न केवल 'Old Kinderhook', बल्कि 'All Correct' का पर्याय भी बन गया.

Full Form 'OK', History of 'OK'

Martin Van Buren
Source: wikipedia

ये भी पढ़ें: क्या है AK-47 की Full Form और क्या हैं इस राइफ़ल से जुड़ी ख़ास बातें? जानिये सब कुछ

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में इस्तेमाल होने की वजह से ये शब्द अमेरिका समेत दुनिया के अन्य देशों तक फ़ैल गया और बेहद कम समय में पूरी दुनिया में प्रचलित हो गया. Full Form 'OK', History of 'OK'.

Full Form 'OK',  History of 'OK'
Source: newzfast

OK से जुड़े कुछ अन्य फ़ैक्‍ट्स

Huffpost की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, OK शब्द अमेरिकी भारतीय जनजाति Choctaw के शब्द Okeh से आया है. इस रिपोर्ट में ये दावा भी किया गया है कि ये शब्द अफ़्रीका की 'Wolof' भाषा से लिया गया है. इसके अलावा भी 'OK' को लेकर कई अलग-अलग तर्क हैं. इसकी उत्‍पत्ति को लेकर भी हमेशा विवाद रहा है.