आओ तुम्हें चांद पे ले जाएं, प्यार भरे सपने सजाएं

छोटा सा बंगला बनाएं, एक नई दुनिया बसाएं.

साल 1975 में आयी सुनील दत्त और आशा पारेख स्टारर 'ज़ख़्मी' फ़िल्म के एक ख़ूबसूरत गाने की ये दो लाइनें चांद पर बंगला (घर) होने के सपने होने की कल्पना करता है. लता मंगेशकर और सुषमा श्रेष्ठ ने अपनी ख़ूबसूरत आवाज़ से इस गाने को हमेशा के लिए अमर कर दिया है. भले ही आज चांद पर कई वैज्ञानिक की यात्रा कर चुके हों, लेकिन आज भी एक आम आदमी चांद पर घर का सपना देखता है. क्योंकि आज भी चांद का सफर हमारी कल्पनाओं में है. (Price of land on the Moon)

ये भी पढ़ें: नील आर्मस्ट्रॉन्ग के अलावा ये हैं वो 11 एस्ट्रोनॉट्स जो चांद की धरती पर कदम रख चुके हैं

 land on the moon
Source: lunarregistry

चांद पर जाने के सपने तो हर कोई देखता है, लेकिन ये सपना अरबों में किसी एक का ही पूरा हो पाता है. चांद पर नहीं जा सकते हैं तो क्या हुआ, चांद पर ज़मीन तो ख़रीद सकते हो ना? जी हां सही सुन रहे हो! अब एक आम इंसान भी चांद पर ज़मीन ख़रीद सकता है. ख़ुश हो जाओ अब चांद पर आपका भी आशियाना हो सकता है. (Price of land on the Moon)

 land on the moon
Source: cpr

क्या सच में चांद पर ज़मीन ख़रीद सकते हैं?

इसका जवाब 'हां' है, हां चांद पर कोई भी इंसान ज़मीन ख़रीद सकता है. चांद पर कई अंतरिक्ष यात्रियों के नाम पर प्लॉट मौजूद हैं. अब तक नासा के लगभग 30 कर्मचारी चांद पर ज़मीन ख़रीद चुके हैं. चांद पर ज़मीन ख़रीदने वालों की लिस्ट काफ़ी लंबी चौड़ी है. इस लिस्ट में संयुक्त राज्य अमेरिका के 3 पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर, रोनाल्ड रीगन और जॉर्ज डबल्यू बुश के नाम भी शामिल हैं. इसके अलावा हॉलीवुड स्टार्स टॉम क्रूज, जॉन ट्रैवोल्टा, निकोल किडमैन समेत कुल इनमें क़रीब 675 प्रसिद्ध हस्तियों के नाम शामिल हैं. साल 2021 तक चांद पर कुल 60.12 लाख लोग ज़मीन ख़रीद चुके हैं.

 land on the moon
Source: wikipedia

इन दो बॉलीवुड स्टार्स ने ख़रीदी है चांद पर ज़मीन

इस लिस्ट में पहला नाम बॉलीवुड स्टार शाहरुख़ ख़ान (Shah Rukh Khan) का आता है. लेकिन किंग ख़ान ने ये ज़मीन ख़ुद नहीं ख़रीदी बल्कि उन्हें चांद पर ज़मीन का ये टुकड़ा किसी फ़ैन ने दिया था. इसके बाद अगला नाम दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) का आता है. सुशांत ने साल 2018 में ख़ुद चांद के 'Sea of Muscovy' में एक प्लॉट ख़रीदा था. (Price of land on the Moon)

Sushant Singh Rajput And Shah Rukh Khan
Source: timesofindia

इन आम लोगों ने भी चांद पर ख़रीदी है ज़मीन  

साल 2019 में बिहार के बोधगया निवासी नीरज कुमार ने अपने जन्मदिन के मौके पर चांद पर 1 एकड़ ज़मीन ख़रीदी थी. इसके बाद साल 2020 में राजस्थान के अजमेर में रहने वाले धर्मेंद्र अनीजा ने शादी की 8वीं सालगिरह के मौके पर पत्नी के लिए चांद पर 3 एकड़ ज़मीन ख़रीदी थी. साल 2021 में सूरत के व्यापारी विजयभाई कथेरिया ने भी अपने 2 महीने के बेटे के लिए उपहार के तौर पर चांद पर 1 एकड़ ज़मीन ख़रीदी थी. इसी तरह साल 2021 में ही ओडिशा के कुपुनी गांव के रहने वाले अवाया कुमार सेनापति ने भी अपनी बेटी के जन्म के मौके पर चांद पर 1 एकड़ ज़मीन ख़रीदी है.

1 acre of land on the moon
Source: universetoday

लूनर एम्बेसी ने ख़ुद इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि, 'चांद पर ज़मीन ख़रीदने वालों की लिस्ट काफ़ी लंबी चौड़ी है. इसमें डॉक्टर, इंजीनियर्स, वकील, नर्स, अंतरिक्ष के शौकीन, ट्रेकर्स, पुलिसकर्मी और टैक्सी ड्राइवर शामिल हैं. साल 2021 तक चांद पर ज़मीन ख़रीदने वालों की संख्या 60.12 लाख के क़रीब थी'

Lunar Embassy
Source: universetoday

आइए जानते हैं कि आख़िर चांद पर प्लॉट ख़रीदा कैसा जाता है? चांद पर ज़मीन के रेट से लेकर ख़रीदने की पूरी प्रक्रिया बताते हैं-

कैसे और कहां से ख़रीदे चांद पर ज़मीन

अगर आप भी चांद पर ज़मीन ख़रीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको The International Lunar Lands Registry (ILLR) की ऑफ़िशियल वेबसाइट lunarregistry.com और lunarindia.com पर जाना होगा. वेबसाइट विजिट करने के बाद आपको चांद पर ज़मीन खऱीदने के लिए Bay of Rainbows, Sea of Rains, Lake of Dreams, Sea of Tranquility, Taurus Mountains, Lake of Happiness, Sea of Nectar और Ocean of Storms के कई एरिया के नाम दिखाई देंगे. अपनी पसंद के हिसाब से आप किसी भी एरिया में ज़मीन ख़रीद सकते हैं.

The International Lunar Lands Registry
Source: universetoday

ये भी पढ़ें: अंतरिक्ष की दुनिया को क़रीब से देखना चाहते हैं, तो 'हबल टेलीस्कोप' ने भेजी हैं 15 बेहतरीन तस्वीरें

कितनी है चांद पर ज़मीन की क़ीमत?

अगर क़ीमत की बात करें तो चांद पर ज़मीन बेहद सस्ती मिल जाती है. इसकी क़ीमत अमेरिकी डॉलर में होती है. वर्तमान में lunarregistry.com और lunarindia.com की वेबसाइट पर चांद पर ज़मीन की क़ीमत 30 से 50 डॉलर प्रति एकड़ है. भारतीय करेंसी के हिसाब से क़ीमत 2500 रुपये के आसपास होती है. इसका मतलब है कि आप चांद पर 1 एकड़ ज़मीन केवल 2500 रुपये में ख़रीद सकते हैं. (Price of land on the Moon)

Price of land on the Moon

Price of land on the Moon
Source: lunarregistry

कैसे करेंगे पेमेंट?

अगर आप इन वेबसाईटों के ज़रिए चांद पर ज़मीन ख़रीदते हैं तो बदले में आपको सर्टिफ़िकेट और रजिस्ट्री के पेपर भी मिलेंगे. इस दौरान आपकी पर्सनल ईमेल ख़रीदी गई लैंड के पेपर PDF के रूप में उपलब्ध करवाये जाएंगे. फिलहाल ज़मीन ख़रीदने पर एक्सप्रेस डिलीवरी की सुविधा नहीं है. चांद पर ज़मीन ख़रीदने के लिए सभी तरह के डेबिट और क्रेडिट कार्ड स्वीकार किए जाते हैं. इसके अलावा Apple Pay और Bitcoin के माध्यम से भी भुगतान किया जा सकता है. (Price of land on the Moon)

Paper of land on the Moon
Source: universetoday

क्या कर सकते हैं चांद पर ख़रीदी ज़मीन का?

दरअसल, सन 1967 में दुनिया के सभी देशों के बीच एक 'अंतरराष्ट्रीय संधि' हुई थी. इस संधि के तहत चांद पर किसी का मालिकाना हक नहीं है. वहां की ज़मीन बेचना और ख़रीदना ग़ैर-क़ानूनी है. आप वहां की ज़मीन पर ना तो कोई हक जमा सकते हैं और ना ही वहां अपना कोई आशियाना बना कर रह सकते हैं. चांद पर ज़मीन ख़रीदना तो बस मन की तसल्ली है ताकि यार दोस्तों भौकाली झाड़ सके कि 'अबे ग़रीब समझा है क्या, तेरे भाई का चांद पे पिलॉट है पिलॉट है'. 

अगर आप भी अपने मन की शांति के लिए चांद पर ज़मीन ख़रीदना चाहते हैं तो आज ही ख़रीद डालिये.

ये भी पढ़ें: चांद के अंदर हो सकता है एलियंस का अड्डा, ऐसा ये Conspiracy Theory कह रही है