बच्चे फ़ोन के साथ खेलते हुए बड़े ही फ़नी रिएक्शन देते हैं, इन्हें देखकर किसी के भी चेहरे पर मुस्कान आ जाए. बच्चों(Kids) को फ़ोन पकड़ा कर कुछ लोग कुछ समय के लिए उनसे छुटकारा भी पाने की फिराक में रहते हैं. मगर कई बार बच्चों ने खेल-खेल में कुछ ऐसा किया कि पैरेंट्स के चेहरों की हवाइयां उड़ गई हैं. 

दरअसल, जाने-अनजाने में बच्चों ने ऑनलाइन लाखों रुपये की शॉपिंग कर डाली और माता-पिता को इसका पता भी नहीं चला. बाद में जब डिलीवरी हुई तो इनकी पोल खुली. चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही वाक्यों के बारे में जब बच्चों की वजह से पैरेंट्स को भारी नुक़सान उठाना पड़ा.

ये भी पढ़ें: छोटे बच्चे हैं, लेकिन अकल के कच्चे बिलकुल नहीं. ज़रा इनके बनाये ये तोडू जुगाड़ तो देखो 

1. 22 महीने के बच्चे ने ऑर्डर कर दिया 1.4 लाख रुपये का फ़र्नीचर  

हाल ही में एक ख़बर अमेरिका से आई थी. यहां एक भारतीय दंपत्ति के बच्चे ने ऑनलाइन 1.4 लाख रुपये का फ़र्नीचर ऑर्डर कर दिया. न्यू जर्सी में रहने वाले इस बच्चे के पैरेंट्स को इसका पता तब लगा जब उनके घर एक के बाद एक फ़र्नीचर डिलीवर होने लगे. उन्हें तो बस लग रहा था कि बच्चा मोबाइल से खेल रहा है, उनको क्या पता था कि वो उनका बैंक बैलेंस कम कर रहा है. 

kids accidentally ordered
Source: freepressjournal

2. हॉरर गेम ऑर्डर कर दिया 

इंग्लैंड के एक प्रोड्यूसर-डायरेक्टर Pat Higgins की बेटी जब 4 साल की थी तब उसने टीवी देखते हुए एक गेम ऑर्डर कर दिया था. इस वीडियो गेम का नाम Until Dawn है जिसे उनकी बेटी ने टीवी देखते समय रिमोट के ज़रिये ऑर्डर कर दिया था. इसकी क़ीमत 5,000 रुपये थी. गनीमत रही की कंपनी वालों ने उनकी शिकायत पर उन्हें रिफ़ंड दे दिया था. 

video games
Source: arstechnica

3. बच्चे ने ऑर्डर कर दिया 5000 रुपये का फ़ूड 

ब्राज़ील में एक बच्चे को भूख लगी. 4 साल के इस बच्चे ने मां Raissa Andrade का फ़ोन उठाया और उससे McDonald से वाइस कमांड के ज़रिये 5000 रुपये का खाना ऑर्डर कर दिया. इसमें फ़्रेंच फ़्राईज़, बर्गर, मिल शेक और जूस थे. बाद उन्होंने अपने बेटे टॉम की इस हरकत की एक फ़ोटो इंस्टा पर शेयर कर ऑनलाइन शॉपिंग की ये अनोखी स्टोरी बयां की थी. 

4. ऑनलाइन ऑर्डर कर दी 2 लाख रुपये की आइसक्रीम 

न्यूयॉर्क में रहने वाले 4 साल के Noah को Spongebob Popsicle बहुत पसंद है. उसने अपनी मां के फ़ोन से Amazon की साइट से लगभग 2 लाख रुपये की ये आइस्क्रीम ऑर्डर कर सनसनी फैला दी. इनकी ये ख़बर पूरी दुनिया में वायरल भी हुई थी. 

Spongebob Popsicle
Source: JOE

ऑनलाइन शॉपिंग

5. PUBG में ख़र्च कर दिए 16 लाख रुपये 

पंजाब में एक बच्चे को PUBG खेलने का शौक़ था. उसने ऑनलाइन गेम खेलते हुए 16 लाख रुपये ख़र्च कर डाले. 17 साल के इस बच्चे के माता-पिता को लगता था कि उनका बच्चा ऑनलाइन पढ़ाई कर रहा है. उन्होंने इन पैसों को बीमारी के इलाज के लिए सेव किया था. ये ऑनलाइन शॉपिंग की ये अजीब घटना पंजाब के मोहाली ज़िले की है. 

pubg mobile
Source: nme

6. 14 महीने की बच्ची ऑर्डर कर दी कार 

Oregon अमेरिका में एक 14 महीने की बच्ची Sorella ने EBay App पर एक कार ऑर्डर कर दी. ये एक पुरानी कार थी जिसकी बोली ऑनलाइन चल रही थी. ऑनलाइन शॉपिंग की ये बात जब कार उनके घर पहंची तो उन्हें पता चला. अच्छी बात ये रही कि उसके पैरेंट्स ने इसे रखने का फ़ैसला किया और बाद में उसे ही बड़े होने पर गिफ़्ट करने की बात कही. 

1962 Austin Healey
Source: hymanltd

7. गेम में उड़ा दिए 10 लाख रुपये  

मुंबई के जोगेश्वरी में एक 16 साल के बच्चे ने PUBG गेम खेलते हुए 10 लाख रुपये उड़ा दिए. वो इस गेम में ऑनलाइन चीज़ें ख़रीद कर उन्हें गेम के अंदर ही इस्तेमाल करता था. जब इस बारे में पैरेंट्स को पता चला तो उन्होंने उसे ख़ूब डांटा, इससे वो इतना दुखी हुआ कि घर छोड़ कर भाग गया.

PUBG
Source: cloudflare

 8. 12 साल के बच्चे ने 3.22 लाख रुपये लुटाए 

छत्तीसगढ़ के कांकेर में एक महिला को 3 महीने में 3.22 लाख रुपए ख़र्च होने का पता चला. उसे लगा उसके साथ साइबर क्राइम हुआ है तो उसने FIR कर दी. पुलिस ने जांच में पाया कि महिला के ही 12 साल के बच्चे ने गेम के लेवल को अपग्रेड करने के लिए इस गेम में हथियार ख़रीदे थे.  

online gaming
Source: indianexpress

Free Fire में उड़ाए बच्चे ने 1.12 लाख रुपये 

हिमाचल प्रदेश के मंडी में 8वीं कक्षा के एक छात्र को Free Fire गेम खेलने का शौक़ था. वो कई घंटे ये गेम खेलता था. उसने इस गेम में नए गैजेट्स और दूसरी चीज़ों को ख़रीदने के लिए पिता के 1.12 लाख रुपये ख़र्च कर डाले.   

Free Fire
Source: indianexpress

PUBG में लुटा दिए 1 लाख रुपये 

हिमाचल प्रदेश के चंबा में 10वीं के एक छात्र ने भी गेम के चक्कर में पिता के पैसे उड़ा दिए. उसे PUBG गेम खेलने का शौक़ था. इस गेम में कुछ अपग्रेड करने के लिए उसने ऑनलाइन शॉपिंग की और  पिता के बैंक से 1 लाख रुपये ख़र्च कर डाले.

pubg photo
Source: PC Gamer

बच्चों से मोबाइल फ़ोन छुपा कर रखने में ही भलाई है.