कौटिल्य पंडित (Kautilya Pandit) याद हैं, नहीं याद आया अच्छा गूगल बॉय (Google Boy) के बारे में क्या ख़्याल है? अब समझे हम किसकी बात कर रहे हैं. बात हो रही है हरियाणा के एक छोटे से गांव से निकले अद्भुत मेधा के धनी बच्चे कौटिल्य की. वो मात्र 5 साल की उम्र में ही दुनिया के सभी देशों की भौगोलिक सीमाएं, क्षेत्रफल व अन्य तमाम जानकारियां उसे ज़बानी याद थीं, सौरमंडल से जुड़े सभी ग्रह व उपग्रह के आंकड़े वो चंद सेकेंड में बता देता था.   

oneindia

अपने इस कमाल की बुद्धि के कारण वो देश और दुनिया में काफ़ी फ़ेमस हुआ मीडिया ने उसे ‘गूगल बॉय’ का नाम दे दिया था. वो आजकल कहां हैं और क्या कर रहे हैं जानते हैं? गूगल बॉय कौटिल्य कहां है ये जानने पहले आपको ये बता देते हैं कि क्यों इंडिया का ये छोटा सा बच्चा पूरी दुनिया में फ़ेमस है. 

अल्बर्ट आइंस्टीन के बराबर है IQ लेवल 

wordpress

हरियाणा के करनाल ज़िले के कोहंड़ गांव के रहने वाले हैं कौटिल्य पंडित. जब बच्चे स्वर और व्यंजन या ABCD सीख रहे होते हैं उस उम्र में कौटिल्य ने कंप्यूटर को मात दे दुनिया भर में सनसनी फैला दी थी. इसके बाद कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी (Kurukshetra University) के विशेषज्ञों ने उसके दिमाग़ की जांच की थी. उन्होंने अपनी रिसर्च में पाया कि कौटिल्य का Intelligence Quotient (IQ)  लेवल 150 है, जो कभी प्रसिद्ध वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन (Albert Einstein) का हुआ करता था. उन्होंने इस बच्चे को ‘Genius Child’ कहा था. 

अमिताभ बच्चन भी हैं इनके फ़ैन

gcpawards

इसकी विलक्षण प्रतिभा का लोहा देशभर के समाचार चैनल्स ने भी माना. उनके इंटरव्यू देख लोग दंग रह जाते थे. इतना फ़ेमस होने के बाद इन्हें 14 अक्टूबर 2013 को ‘कौन बनेगा करोड़पति’ (KBC) शो में अमिताभ बच्चन के साथ हॉट सीट पर बैठने का मौक़ा मिला. जब ये शो में पहुंचे तो अमिताभ ने कौटिल्य को उठाकर सीट पर बैठाया था. इस शो में भी इन्होंने अपनी फ़ोटोग्राफ़िक मेमोरी का लोहा मनवाया. अमिताभ ही नहीं एक्ट्रेस काजोल भी उस शो में इनकी तेज़ बुद्धि की कायल हो गई थीं.

KBC में बने पहले चाइल्ड एक्सपर्ट

News18

कौटिल्य पंडित (Kautilya Pandit) की तेज़ बुद्धि का टेस्ट दुनियाभर के लोगों ने लेना चाहा. इसलिए वो दुबई, नेपाल, लंदन न जाने कहां-कहां इंटरव्यू देने पहुंचे. यही नहीं उन्हें एक बार इसरो से भी बुलावा आया था क्योंकि कौटिल्य भविष्य में वैज्ञानिक या फिर एस्ट्रोनॉट बनने की इच्छा जता चुके हैं. इसके 7 साल बाद 20202  इन्हें फिर से KBC का बुलावा आया. मगर इस बार कौटिल्य यहां बतौर कंटेस्टेंट नहीं बल्कि बतौर एक्सपर्ट शामिल हुए थे. उस दौरान इन्होंने दो कंटेस्टेंट को उनके मुश्किल सवालों का जबाव देने में मदद की और उन्हें लाखों रुपये जिताए थे.

कई अवॉर्ड्स से हो चुके हैं सम्मानित  

medium

-15 अगस्त 2015 को इंग्लैंड की संसद के हाउस आफ़ कॉमन्स में इनको भारत गौरव अवार्ड मिला.

– 2016 में यूएई की सरकार ने कौटिल्य पंडित (Kautilya Pandit) को सम्मानित किया.
– पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम और डॉ. प्रणब मुखर्जी से भी सम्मानित हुए.
-2020 में गूगल बॉय का चयन Global Child Prodigy Award 2020-21 के लिए हुआ.

 कहां हैं गूगल बॉय कौटिल्य पंडित (Kautilya Pandit)?

twitter

इन दिनों गूगल बॉय कौटिल्य पंडित हरियाणा में हैं. वो राज्य के गुरुग्राम ज़िले के GD Goenka World School में 11वीं क्लास की पढ़ाई कर रहा है. इसके साथ ही ये कई एजुकेशन इंस्टीट्यूट के साथ मिलकर कई प्रोग्राम भी करते रहते हैं. सोशल मीडिया पर भी काफ़ी एक्टिव हैं गूगल बॉय. ट्विटर पर ये समय-समय पर कुछ न कुछ शेयर करते रहते हैं. इस साल इन्हें संसद भवन में आयोजित हुए नेशनल एनवायरनमेंट यूथ पार्लियामेंट में विचार रखने का मौक़ा मिला. यहां उन्हें सम्मानित भी किया गया.