अली बाबा ग्रूप के फ़ाउंडर और टेक टायकून जैक मा अक्टूबर 2019 से पब्लिक प्लेस में दिखाई नहीं दिए हैं. उन्होंने 10 अक्टूबर को अपने ट्विटर अकाउंट से आख़िरी ट्वीट किया था. उनके यूं अचानक बिना बताए ग़ायब हो जाने से लोग हैरान हैं. सोशल मीडिया पर लोग #jackmamissing के जरिये लोग चीन की सरकार से उनके बारे में लगातार सवाल पूछ रहे हैं. 

दरअसल, चीन के तीसरे सबसे बड़े अरबपति जैक मा ने चीन की वित्तीय व्यवस्था पर कटाक्ष किया था. उन्होंने अपने देश के वित्तीय नियामकों और बैंकों की नीतियों की कड़ी आलोचना की थी. साथ ही उन्हें बदलने और नया सिस्टम बनाने की बात कही थी. 

jack ma
Source: dnaindia

उनके इस बयान के बाद से ही चीन सरकार उनसे कथित तौर पर खफ़ा हो गई थी. जैक मा और सरकार के बीच विवाद काफ़ी बढ़ गया था. इसके बाद से ही वो लापता हो गए हैं. आख़िरी बार वो जिस शो में हिस्सा लेने वाले थे वहां भी नहीं पहुंचे थे. 

alibaba
Source: supplychainbrain

अली बाबा ग्रूप के प्रवक्ता के अनुसार, शो की टाइमिंग उनके शेड्यूल से मैच नहीं कर रही थी, इसलिए वो इस शो में हिस्सा नहीं ले पाए थे. लेकिन तभी से ही जैक मा सार्वजनिक तौर पर कहीं दिखाई नहीं दिए हैं. 

jack ma
Source: cnbc

दूसरी तरफ चीन सरकार ने जैक मा के एंट ग्रुप के 37 अरब डॉलर के आईपीओ को निलंबित कर दिया था. कई इंटरनेशनल मीडिया ने इसे बदले की कार्रवाई बताया था. सोशल मीडिया पर लोग चीन सरकार से जैक मा के लापता होने पर तरह-तरह के सवाल पूछ रहे हैं. 

xi jinping
Source: indianexpress

कोई कह रहा है कि जैक मा को चीन सरकार ने नज़रबंद कर दिया है, तो कोई उन्हें जेल में डाल देने की बात कह रहा है. लोगों का कहना है कि चीनी सरकार अपने ख़िलाफ जाने वाले को हमेशा दबा देती है, उनसे सवाल पूछने वाले को चुप करा देती है. ऐसा ही जैक मा के साथ भी हुआ है. आप भी देखिए लोगों की प्रतिक्रियाएं: